Monday, April 29, 2024
Advertisement

Bhai Dooj 2022: भूलकर भी भाई को इस दिशा में न लगाएं तिलक, वरना हो सकती है कुछ बड़ी दुर्घटना

Bhai Dooj 2022: भाई दूज भी राखी की तरह बहन-भाई के रिश्ते का त्योहार है। 25 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण पड़ा था। जिस कारण भाई दूज की तारीख बदल गई है। भाई दूज का त्योहार 26 अक्टूबर को भी मनाया गया था और इस त्योहार को 27 अक्टूबर यानी आज भी मनाया जाएगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Shukla Published on: October 27, 2022 7:07 IST
Bhai Dooj 2022- India TV Hindi
Image Source : BHAI DOOJ 2022 Bhai Dooj 2022

Bhai Dooj 2022: भाई दूज भी राखी की तरह बहन-भाई के रिश्ते का त्योहार है। 25 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण पड़ा था। जिस कारण भाई दूज की तारीख बदल गई है। भाई दूज का त्योहार 26 अक्टूबर को भी मनाया गया था और इस त्योहार को 27 अक्टूबर यानी आज भी मनाया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल भाई दूज पर्व को कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई को तिलक लगाती हैं। चालिए आज हम जानते हैं की बहनों को किस दिशा में बैठकर अपने भाईयों को तिलक लगाना चाहिए साथ ही भाईयों को किस दिशा में मुंह करके बैठना चाहिए। 

भाई की पूजा

भाई दूज का यह त्यौहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है और इस दिन बहन को रोली तिलक लगाकर भाई की पूजा करनी चाहिए, जिनके भाई पास में न हों, वे गोला लेकर उसको तिलक लगा सकती हैं और बाद में जब भाई मिले तो, उसे दे दें। यहां पर जरूरी बात यह है कि तिलक लगाते समय भाई का मुंह किस दिशा में होना चाहिए।

Vastu Tips: घर में भूलकर भी न रखें सूखे फूल, वरना कंगाल होते नहीं लगेगी देर

आटे और गोबर से चॉक 

तिलक के समय भाई का मुंह उत्तर या उत्तर-पश्चिम में से किसी एक दिशा में होना चाहिए और बहन का मुख उत्तर-पूर्व या पूर्व में होना चाहिए। जबकि पूजा के लिये चॉक उत्तर-पूर्व में बनाना चाहिए। पूजा में चॉक बनाने के लिये आटे और गोबर का इस्तेमाल किया जाता है।

Bhai Dooj 2022: भाई दूज मनाने के पीछे क्या है पूरी कहानी! क्या इसके यमराम कनेक्शन के बारे में जानते हैं आप?

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement