Friday, May 10, 2024
Advertisement

Budhwar Ke Upay: आज के दिन करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी, दूर होगी सभी परेशानी

आकाशमंडल में स्थित कुल 27 नक्षत्रों में से दसवां स्थान मघा नक्षत्र का है। मघा नक्षत्र का अर्थ है - बलवान या महान। इसका प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है, जो कि शासन, शक्ति और प्रभुत्व के साथ जुड़ा हुआ है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: December 14, 2022 9:54 IST
Budhwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar ke Upay

आज पौष कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और बुधवार का दिन है। षष्ठी तिथि रात 11 बजकर 42 मिनट तक रहेगी। आज का पूरा दिन पार कर के  अगली सुबह 5 बजकर 16 मिनट तक रवि योग रहेगा। सूर्य जिस योग में चौथे, छठे, नौवें, तेरहवें अथवा बीसवें नक्षत्र पर जब चंद्रमा संचरण करता है तब रवि योग होता है | शुभ योग में रवि योग बहुत ही शुभ माना जाता है। रवि योग में 13 प्रकार के कुयोगों का स्वतः ही विनाश हो जाता है। अतः रवि योग में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य संपन्न किए जा सकते हैं। आज का पूरा दिन पार कर के अगली सुबह 5 बजकर 16 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा। 

आज के दिन करें ये उपाय

- अगर आपके घर में हमेशा किसी न किसी चीज का अभाव बना रहता है तो आज के दिन किसी मंदिर में जाकर गाय के घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करें।

- अपने जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको केतु का उपाय करना चाहिए। आज के दिन आपको केतु यंत्र की स्थापना करके उसकी उचित प्रकार से पूजा करनी चाहिए और उस पर केतु के मंत्र का जप करना चाहिए। केतु का मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:' आप इस मंत्र का जितना ज्यादा जप करेंगे आपका यंत्र उतना ही प्रभावशाली होगा।लेकिन ध्यान रहे जप शुरू करने से पहले ही आपको जितना जप करना है, उसका संकल्प ले लें। इस प्रकार जप करने के बाद घर में उचित स्थान पर यंत्र की स्थापना कर लें।

- आज अपने संतान के हाथों से किसी जरूरतमंद को काले कंबल का दान करवाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान को जीवन में एक बेहतर मार्ग मिलेगा और उसके भविष्य को लेकर आपकी सारी चिंताएं दूर होगी।

- अगर आप कुछ दिनों से कमर दर्द की समस्या से परेशान है तो आज के दिन मंदिर में काले तिल का दान करें। साथ ही बरगद के पेड़ की रोली,चावल से पूजा करें।

- अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उसे अपना जीवनसाथी बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश जी को हरे वस्त्र और दूर्वा चढ़ाएं। साथ ही भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें।

- लेखन कार्य में विशेष लाभ पाना चाहते हैं तो आज के दिन किसी ब्राह्मण को उनकी जरूरत की कोई चीज दान करें। साथ ही केतु के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है - 'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:9'।

- अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाना चाहते हैं तो आज के दिन मंदिर में तिल की बर्फी दान करें।

- अगर आप अपने शत्रुओं पर विजय पाना चाहते हैं तो आज के दिन मंदिर में केले का फलदान करें।

- अगर आपके किसी महत्वपूर्ण कार्य के प्रारंभ में ही बहुत-सी रूकावटें आ रही हैं तो आज के दिन केले के पत्ते पर एक मुट्ठी चावल रखकर मंदिर में दान कर दें।

- आज के दिन बरगद के पेड़ के पास जाकर धूप दिखाएं। साथ ही उसके तने को छूकर नमस्कार करें।आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी योग्यता और ज्ञान से सब कुछ हासिल करने में सक्षम होंगे।

- अगर आप डेंटिस्ट का काम करते हैं तो उसमें सफलता पाने के लिए आज के दिन एक बर्तन में जल लेकर, उसमें कुमकुम डालें और प्रार्थना करते हुए बरगद के पेड़ की जड़ में चढ़ाएं। साथ ही अपने भांजे को शर्ट गिफ्ट करें।

- अगर आप अपने परिवार के साथ संबंधों को बेहतर और मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आज के दिन गणेश जी को हल्दी का तिलक लगाएं। साथ ही उन्हें पुष्प अर्पित करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

मघा नक्षत्र में जन्म लेने वाले होते हैं धनवान, आज के दिन करने चाहिए ये काम

वास्तु टिप्स: घर की इस दिशा में पैसे रखने से आर्थिक स्थिति होती है मजबूत, मां लक्ष्मी बरसाती हैं कृपा

खरमास क्या होता है? जानें इन दिनों में क्यों नहीं किए जाते ये 5 काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement