Sunday, May 19, 2024
Advertisement

मघा नक्षत्र में जन्म लेने वाले होते हैं धनवान, आज के दिन करने चाहिए ये काम

आज रवि योग और माघा नक्षत्र लग रहा है। माघा नक्षत्र काफी शुभ माना जाता है। इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का समाज में काफी सम्मान होता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: December 14, 2022 8:42 IST
Panchang- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Panchang

आज पौष कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और बुधवार का दिन है। षष्ठी तिथि रात 11 बजकर 42 मिनट तक रहेगी। आज का पूरा दिन पार कर के अगली सुबह 5 बजकर 16 मिनट तक रवि योग रहेगा। सूर्य जिस योग में चौथे, छठे, नौवें, तेरहवें अथवा बीसवें नक्षत्र पर जब चंद्रमा संचरण करता है तब रवि योग होता है | शुभ योग में रवि योग बहुत ही शुभ माना जाता है। रवि योग में 13 प्रकार के कुयोगों का स्वतः ही विनाश हो जाता है। अतः रवि योग में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य संपन्न किए जा सकते हैं। 

आज का पूरा दिन पार कर के अगली सुबह 5 बजकर 16 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित कुल 27 नक्षत्रों में से दसवां स्थान मघा नक्षत्र का है। मघा नक्षत्र का अर्थ है - बलवान या महान। इसका प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है, जो कि शासन, शक्ति और प्रभुत्व के साथ जुड़ा हुआ है। आपको बता दें कि मघा नक्षत्र में तालाब बनवाना, कुएं खुदवाना, चिकित्सा का कार्य, विद्या अध्ययन, लेखन और शिल्प आदि से संबंधित कार्य करना शुभ माना जाता है।

मघा नक्षत्र के स्वामी केतु हैं, जबकि इसके अधिपति देवता पितरों को माना जाता है और इसके चारों चरण सिंह राशि में स्थित होते हैं। जिसके कारण इस नक्षत्र के सिंह राशि पर प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा मघा नक्षत्र का संबंध बरगद के पेड़ से बताया गया है। अत: जिनका जन्म मघा नक्षत्र में हुआ हो उन लोगों को आज बरगद के पेड़ को किसी भी तरह की क्षति नहीं पहुंचानी चाहिए, न ही उसके पत्तों को तोड़ना चाहिए और न ही उसकी लकड़ी को तोड़कर किसी प्रयोग में लाना चाहिए। आज बरगद के पेड़ को नमस्कार कर उसकी पूजा करनी चाहिए ।

मघा नक्षत्र के प्रभाव में आने वाले जातक सामान्य तौर पर सामाजिक व्यवहार में अच्छे देखे जाते हैं। साथ ही ये सहनशील, श्रेष्ठ बुद्धिवाले, स्पष्टवादी और धार्मिक कार्यों में रूचि रखने वाले होते हैं। इन लोगों के पास अच्छी धन- संपत्ति होती है, लेकिन इन्हें पिता का सुख कम ही मिल पाता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: घर की इस दिशा में पैसे रखने से आर्थिक स्थिति होती है मजबूत, मां लक्ष्मी बरसाती हैं कृपा

सरकारी नौकरी की चाहत है तो देख लें अपने हाथ, ये 4 रेखाएं बनाती हैं प्रशासनिक पद का योग

खरमास क्या होता है? जानें इन दिनों में क्यों नहीं किए जाते ये 5 काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement