Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

कितना सही है मनी प्लांट को घर के आगे लगाना? जानें इसे कैसे और कहां लगाना चाहिए

Money plant vastu direction: आज कल हर किसी के घर में मनी प्लांट लगा हुआ है। लेकिन, ज्यादातर लोगों को इसे रखने का सही तरीका पता नहीं है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 26, 2022 14:50 IST
Money_plant- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Money_plant

मनी प्लांट कहा लगाना चाहिए, इस सवाल के बारे में बिना सोचे हम में से ज्यादातर लोग इसे जहां मन करता है वहीं लगा देते हैं। जबकि, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि इस पौधे को लगाने के पीछे हर किसी का अलग-अलग मोटिव काम करता है। यानी कि आप इसे क्यों लगाना चाहते हैं, पॉजिटिविटी के लिए, सुंदर दिखने के लिए, लक के लिए, पैसे के लिए या फिर करियर में आगे बढ़ने के लिए, इस बात को सोच कर ही इसी लगाएं। जी हां, इसी मोटिवेशन के साथ लगा हुआ मनी प्लांट ही आपको इन सपनों क पूरा करने में मदद करता है। अब बात आती है कि इसे कहां लगाएं, कब लगाएं और क्यों लगाएं।

कितना सही है मनी प्लांट को घर के आगे लगाना-Can we keep money plant at entrance in hindi? 

हम में से ज्यादातर लोगों के घर के आगे मनी प्लांट लगे हुए हैं। ऐसे में ध्यान देने वाली बात यह है कि इसके पीछे मोटिव क्या है, क्या ये करना सही है। तो वास्तु के अनुसार घर के आगे मनी प्लांट लगाना आपको आगे बढ़ने में मदद करता है। ये आपके लिए आगे का रास्ता खोजने और ग्रोथ करने में मदद करता है। तो, अगर आप करियर में ग्रोथ करना चाहते हैं या फिर अपना घर बनाने और पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो मनी प्लांट को घर के आगे लगाएं। आप इसे घर के दक्षिण-पूर्व की तरफ लगाएं।

वास्तु के अनुसार इस दिशा में रखें अपने दुकान का प्रवेश द्वारा, हमेशा बनी रहेगी लक्ष्मी की कृपा

 

मनी प्लांट को घर के अंदर कहां लगाएं-Where to keep money plant at home

मनी प्लांट को घर के अंदर दक्षिण-पूर्व की दिशा में मंदिर या पूजा घर के बाहर लगाएं। सा साथ ही आप इसे अपने ड्राइंग रूम में भी लगा सकते हैं। दरअसल, विघ्नहर्ता कहे जाने वाले भगवान गणेश दक्षिण-पूर्व दिशा के देवता हैं। यह बाधाओं को दूर करने और आपकी वित्तीय स्थिति को सही करने में मदद करते हैं।

Puja Ghanti Niyam: पूजा के दौरान क्यों बजाई जाती हैं घंटी? जानें इससे जुड़े नियम और महत्व 

मनी प्लांट को जमीन से स्पर्श नहीं करना चाहिए-Money plant vastu direction

मनी प्लांट तेजी से बढ़ता है। इसलिए पौधे की लताएं ऐसे लगाएं और उसका ध्यान रखें कि ये जमीन को स्पर्श न करें। इसकी लताओं को रस्सी से सहारा देना चाहिए ताकि यह ऊपर की ओर चढ़े। वास्तु के अनुसार बढ़ती हुई बेलें वृद्धि और समृद्धि का प्रतीक होती हैं। इसके अलावा मनी प्लांट को सूखने ना दें या इसके पत्ते सूखने लगें तो इसे समय-समय से तोड़ते रहें। ये दुर्भाग्य का प्रतीक होता है। यह आपके घर की आर्थिक स्थिति को प्रभावित कर सकता है। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement