Friday, April 26, 2024
Advertisement

​Chaitra Navratri 2023: इस दिशा में जलाएं अखंड ज्योति, खूब बरसेगी मां दुर्गा की कृपा, वास्तु के अनुसार जानें सही नियम

​Chaitra Navratri 2023: वास्तु शास्त्र के अनुसार अखंड ज्योति की स्थापना के लिए आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा का चुनाव करना सबसे अच्छा माना जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: March 23, 2023 7:02 IST
 vastu tips for akhand jyoti - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV vastu tips for akhand jyoti

​Chaitra Navratri 2023: चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 22 मार्च 2023 से चैत्र नवरात्रि की शुरू हो चुकी है। नवरात्रि के इन नौ दिनों में दुर्गा मां के नौ रूपों की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। वास्तु में भी  नवरात्र की पूजा को लेकर खई नियम बताए गए हैं।  इन्हीं में एक अखंड ज्योति या दीप जलाना। ऐसे में नवरात्र के दूसरे दिन वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए अखंड ज्योति और पूजा सामग्री के बारे में। 

नवरात्र के दौरान अधिकतर लोग अखंड ज्योति की स्थापना करते हैं और इसकी स्थापना के लिए वास्तु शास्त्र का खास ध्यान रखना पड़ता है।  वास्तु शास्त्र के अनुसार अखंड ज्योति की स्थापना के लिए आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा का चुनाव करना सबसे अच्छा माना जाता है। 

इस दिशा में अखंड ज्योति की स्थापना करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है।  इसके अलावा पूजा संबंधी सभी सामग्री को पूजा कक्ष के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें।  देवी मां को प्रसन्न करने के लिए पूजा की सारी सामग्री इसी दिशा में रखनी चाह‌िए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: कहीं आपने इस दिशा में तो नहीं कर दी देवी मां की घट स्थापना? जानिए नवरात्रि से जुड़े नियम

Chaitra Navratri 2023 1st Day: इन मंत्रों के साथ करें मां शैलपुत्री की पूजा, शादी में आ रही हर अड़चन होगी दूर

Hindu Nav Vasrh 2023 Wishes: इन शुभ संदेशों से परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों को दें हिंदू नववर्ष की बधाई

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement