Monday, April 29, 2024
Advertisement

कुबेर देवता को प्रिय है ये पौधा, घर की इस दिशा में लगाने से होती है धन की वर्षा

जिन लोगों को लगातार पैसों से जुड़ी समस्याएं रहती हैं उनके लिए कुबेर का ये पौधा काफी मददगार हो सकता है। ये शुक्र ग्रह को मजबूत करने और धन का योग बनाने में मदद करता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 19, 2022 18:19 IST
crassula_plant_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK crassula_plant_benefits

हम लोग अपने घरों में मनी प्लांट जैसे कई प्रकार के प्लांट्स लगाते रहते हैं। इनमें से कई पौधों को हम बिना वास्तु के नजरिए से भी लगा देते हैं। जबकि, हर पौधा आपके घर और वास्तु को प्रभावित करता है। ऐसे में आज हम आपको एक चमत्कारी पौधे के बारे में बताएंगे। ये पौधा मनी प्लांट से भी ज्यादा चमत्कारी है और आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकता है। इस पौधे का नाम क्रासुला (crassula plant) है। जी हां, क्रासुला के पौधे को कुबेर देवता का प्रिय पौधा  माना जाता है। इसकी एक खास बात यह भी है कि इसे लगाने के लिए आपको कोई खास जगह की जरुरत नहीं होती। लेकिन, सवाल यह है कि इस पौधे को कहां लगाएं और इसे लगाना क्यों फायदेमंद है। आइए, जानते हैं।

क्यों चमत्कारी है क्रासुला? 

क्रासुला (Crassula plant benefits as per vastu ) को शुक्र ग्रह जो कि धन का योग बनाता है उससे जोड़ कर देखा जाता है। माना जाता है कि कुबेर देवता को यह पौधा काफी पंसद है और इसलिए इस पौधे को लगाने से घर में कुबेर देवता की कृपा आती है। इसके अलावा ये कुंडली में शुक्र ग्रह को मजबूत करता है और धन लाभ में मदद करता है। लेकिन, इसके लिए जरूरी यह है कि आप इसे सही दिशा में लगाएं। 

Aaj ka Panchang 20 December 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

क्रासुला का पौधा कहां लगाना चाहिए?

1. धन लाभ के लिए उत्तर दिशा में लगाएं

अगर आपको लगातार आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है या घर में पैसे की कमी बनी रहती है तो आपको इस पौधे को घर की उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। इस पौधे को लगाते समय ध्यान रखें कि ये अंधेरे में ना रहे और इसकी पत्तियां हमेशा साफ रहें। 

2. नौकरी में प्रमोशन के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें

क्या आप नौकरी में प्रमोशन चाहते हैं तो इस पौधे को घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें। या फिर आप इस पौधे को ऑफिस में अपने डेस्क पर भी रख सकते हैं। ये आपके लिए प्रमोशन का योग बनाएगा। 

इन राशि वालों पर पड़ सकता है सूर्य ग्रहण का बुरा असर, जानिए साल 2023 में कब-कब लगेंगे ग्रहण

3. बिजनेस में कैश काउंटर के ऊपर रखें ये पौधा

अगर आप बिजनेस कर रहे हैं तो आपको इस पौधे को कैश काउंटर के ऊपर रखना चाहिए। इससे कुबेर देवता का आशीर्वाद बना रहता है। इसके अलावा ये आपके बिजनेस को बढ़ाने और प्रॉफिट की ओर ले जाने में मदद करेगा। 

4. समृद्धि के लिए इसे घर की बालकनी और छत पर रखें 

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में  समृद्धि बनी रहे तो आप इस पौधे को घर की बालकनी और छत पर रख सकते हैं। दरअसल, जितना ज्यादा ये पौधा खुशहाल रहता है यानी कि लगातार इसे धूप मिलती रहती है, उतनी ही आपके घर में समृद्धि बनी रहती है।

बस, ध्यान रखें कि इस पौधे को घर के बंद हिस्सों, दरवाजों और बेड रूम लगाने से बचें। ऐसा करने से ये नकारात्मक ऊर्जा का कारण भी बन सकती है। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement