Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इन राशि वालों पर पड़ सकता है सूर्य ग्रहण का बुरा असर, जानिए साल 2023 में कब-कब लगेंगे ग्रहण

ज्योतिषीय भविष्यवाणी के अनुसार साल 2023 में 4 ग्रहण लगने जा रहे हैं। जिनमें से 2 चंद्र ग्रहण और 2 सूर्य ग्रहण होंगे। आइए जानते हैं कि साल 2023 में ग्रहण कब लगेगा और ये ग्रहण कहां-कहां दिखाई देंगे।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Updated on: December 20, 2022 6:32 IST
2023 में पड़ने वाले ग्रहण- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 2023 में पड़ने वाले ग्रहण

सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है, जिससे सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाता है। चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है, उस समय चंद्रमा पृथ्वी की छाया से ढक जाता है। एक महीने के बाद ही नया साल यानी 2023 शुरू हो जाएगा। नए साल के स्वागत की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। आने वाले साल को लेकर कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि अगले साल ग्रहण कब और किस समय लगेगा। इसके साथ ही उनके मन में यह जिज्ञासा भी होती है कि क्या वह ग्रहण भारत को प्रभावित करेगा या नहीं और सूतक काल मान्य होगा या नहीं। आपको बता दें कि ज्योतिषीय भविष्यवाणी के अनुसार साल 2023 में 4 ग्रहण लगने जा रहे हैं। जिनमें से 2 चंद्र ग्रहण और 2 सूर्य ग्रहण होंगे। आइए जानते हैं कि साल 2023 में ग्रहण कब लगेगा और ये ग्रहण कहां-कहां दिखाई देंगे।

2023 में पड़ने वाले ग्रहण

सूर्य ग्रहण 2023 

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार, 20 अप्रैल 2023 को लगेगा। हिंदू पंचांग के अनुसार यह ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा, लेकिन भारत में दिखाई नहीं देने के कारण सूतक लग रहा है। अवधि यहां मान्य नहीं होगी। वहीं, साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 दिन शनिवार को लगेगा। सूर्य ग्रहण में मेष राशि का गोचर मेष, कर्क, तुला और मकर राशि को प्रभावित कर सकता है। अगर साल के दूसरे सूर्य ग्रहण की बात करें तो साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 दिन शनिवार को लगने जा रहा है. भारत के अलावा यह ग्रहण पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण में दिखाई देगा।  इस वजह से भारत में दोनों सूर्य ग्रहणों के दौरान सूतक काल मान्य नहीं होगा।

चंद्र ग्रहण 2023 

ज्योतिषीय कैलेंडर के अनुसार साल का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई 2023 शुक्रवार को लगेगा। यह चंद्र ग्रहण रात 8 बजकर 45 मिनट पर शुरू होगा और रात 1 बजे समाप्त होगा। यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा, इसलिए सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू हो जाएगा। वहीं, साल का आखिरी और दूसरा चंद्र ग्रहण 29 अक्टूबर 2023 दिन रविवार को लगेगा। इस दिन यह ग्रहण दोपहर 1 बजकर 6 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 2 बजकर 22 मिनट पर समाप्त होगा। खास बात यह है कि यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा। साथ ही सूतक काल भी मान्य रहेगा।

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: सुबह उठते ही मुख्य द्वार पर बस कर लें ये काम, दूर हो जाएंगी घर की सभी परेशानियां, होगा धन लाभ

इस दिन मनाई जाएगी साल 2022 की अंतिम मासिक शिवरात्रि, जानिए तारीख, शुभ मुहर्त और पूजा विधि

वास्तु टिप्स: घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में कराएं ये रंग, मिलेगा गजब का लाभ

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement