Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Diwali 2022: दिवाली से पहले घर से बाहर निकाल फेंके ये चीजें, वरना मां लक्ष्मी का नहीं होगा घर पर वास

Diwali 2022: दिवाली के मौके पर मां लक्ष्मी के आगमन के लिए हर घर में रंग-रोगन और साफ-सफाई होते हैं। वास्तु में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें दिवाली की साफ-सफाई के दौरान बाहर निकाल देना चाहिए।

Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: October 20, 2022 19:21 IST
Diwali 2022- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Diwali 2022

Diwali 2022: दीपावली में अब कुछ समय बाकी है। ऐसे में लोग दिवाली की तैयारियां और साफ-सफाई में जुट गए हैं। दीपावली का त्योहार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। इस साल दीपावली सोमवार 24 अक्टूबर 2022 को पड़ रही है। मान्यता है कि, दीपावली के दिन मां लक्ष्मी धरती पर आती हैं। इसलिए लोग मां लक्ष्मी के आगमन की तैयारियां व स्वागत के लिए घर की साफ-सफाई करते हैं, रंगोली बनाते हैं और घर को फूल-मालाओं से सजाते हैं। कई लोग दीपावली से पहले घर का रंग रोगन भी कराते हैं। क्योंकि मां लक्ष्मी उसी घर पर वास करती हैं जहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है।

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें दीपावली की साफ-सफाई के दौरान घर से बाहर निकाल देना चाहिए। क्योंकि इन चीजों से घर पर नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और ऐसे घरों पर मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। साथ ही ये चीजें दुर्भाग्य का कारण भी बनती हैं। तो चलिए जानते हैं कौन सी चीजों को दीपावली से पहले घर से बाहर निकाल देना चाहिए।

Chhoti Diwali 2022: छोटी दिवाली के दिन एक यम दीया जलाने से टल जाएगी अकाल मृत्यु, जानिए यमराज की पूजा के पीछे का पौराणिक महत्व

खराब इलेक्ट्रॉनिक चीजें

बिजली के ऐसे सामान जिन्हें आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं या जो खराब पड़े हों। ऐसी चीजों को तुरंत घर से हटा देना चाहिए। ये चीजें नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं। खराब हो चुके पंखे, टीवी, लाइट इत्यादि को घर पर रखने से वास्तु दोष बढ़ता है। साथ ही ये चीजें तरक्की में बाधा उत्पन्न करती हैं। यदि आप इनका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इनकी मरम्मत कराएं या फिर तुरंत इन्हें घर से हटा दें।

 टूटा शीशा और बर्तन
वास्तु में टूटे हुए शीशे को दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है। जिससे कि, नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। दीपावली की साफ-सफाई में यदि आपको टूटे हुए शीशे मिले तो इसे तुरंत ही घर से हटा देना चाहिए। कांच के टूटे बर्तन जैसे कि, कप-प्लेट इत्यादि भी वास्तु दोष का कारण बनते हैं। इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और ना ही इन्हें घर पर रखना चाहिए।

 Chhath 2022 Kharna: छठ महापर्व में खरना का क्या है महत्व, यहां जाने सही तिथि और नियम

टूटी-फूटी मूर्ति
घर पर वैसे तो खंडित या टूटी-फूटी मूर्तियां कभी भी नहीं रखनी चाहिए। लेकिन विशेषकर दीपावली के पहले पूजा स्थान से खंडित मूर्तियों को हटा दें। खंडित मूर्तियों की पूजा करने से पूजा का फल प्राप्त नहीं होता। किसी बहते हुए जल में इन मूर्तियों को प्रवाहित करने के बाद आप दीपावली के शुभ मौके पर नई मूर्तियां ला सकते हैं।

 छत की सफाई है जरूरी
आमतौर पर लोग घर का बेकार और पुराना सामान छत पर ही रख देते हैं। जिससे की छत हमेशा गंदी रहती है। लेकिन हमेशा छत की सफाई करते रहनी चाहिए। खासकर दीपावली से पहले छत की अच्छे से सफाई करें और जितना भी पुराना व कबाड़ का समान हो उसे बाहर निकाल फेंके। वास्तु के अनुसार, छत पर गंदगी होने से घर के सदस्य हमेशा बीमार रहते हैं।

Diwali Vastu Tips: दिवाली के दिन अगर दिख जाएं ये जीव तो खुल जाएगा आपकी फूटी किस्मत का ताला, होगी पैसों की ज़ोरदार बारिश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement