Saturday, May 11, 2024
Advertisement

क्या आपका करियर बहुत स्लो है? घर की इस दिशा में रखें हाथी की मूर्ति

आपने बहुत से लोगों के घरों में या फिर ऑफिस डेस्क पर हाथी की मूर्ति रखा देखा होगा। आइए, जानते हैं वास्तु के अनुसार इसके फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 13, 2022 23:55 IST
hathi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hathi

हाथी को हिंदू धर्म में भगवान गणेश के समान माना जाता है। तो, इसे लक्ष्मी के दोनों तरफ खड़े यश और कीर्ति का भी संकेतक माना जाता है। इसके अलावा हाथी के पीछे एक कहानी यह भी है समुद्रमंथन के दौरान ऐरावत हाथी निकला था जो कि भगवान इंद्र की सवारी बना। इसके अलावा माना जाता है कि हाथी सौर्य और स्टेबिलिटी का प्रतीक है और इसे घर में रखना दोनों चीजों के लिए शुभ योग बनाता है। इसके अलावा फेंगशुई विज्ञान में भी हाथी की मूर्ति, पेंटिंग या चित्र को शुभ माना गया है। इसके अलावा भी हाथी की मूर्ति रखने के अनेक फायदे (hathi ki murti ke fayde in hindi) हैं, आइए जानते हैं विस्तार से।

हाथी की मूर्ति रखने के फायदे-Hathi ki murti ke fayde as per vastu in hindi

1. करियर को तेज करता है और नाम बनाता है

हाथी को यश और कीर्ति से भी जोड़ा गया है। कुछ लोगों का करियर काफी स्लो होता है, ऐसे में हाथी की मूर्ति करियर को तेज करने में मदद करती है। साथ ही ये करियर में नाम बनाने और यश व कीर्ति जोड़ने का काम करती है। 

खरमास क्या होता है? जानें इन दिनों में क्यों नहीं किए जाते ये 5 काम

2. खुशहाली का प्रतीक है हाथी

हाथी आपके जीवन में खुशहाली ला सकता है। दरअसल, कहा जाता है कि हाथी मदमस्त हो कर अपना जीवन जीता है। वो अपना एक लंबा आयु बड़ी खुशहाली के साथ जीता है। इसलिए खुशहाल जीवन के लिए आप हाथी की मूर्ति को अपने घर में रख सकते हैं।

3. कंसंट्रेशन बढ़ाता है हाथी

हाथी कंसंट्रेशन बढ़ाने वाला माना जाता है। हाथी की आंखें 360 डिग्री तक घूम सकती हैं। ये इस बात का प्रतीक है कि आपका ध्यान सही रहना चाहिए। तो, डेस्क पर इसलिए भी कुछ लोग हाथी रखते हैं ताकि आप अपनी क्षमताओं के साथ अपने तेज ध्यान का इस्तेमाल कर सकें।

इस दिशा में झाड़ू रखना कर सकता है आपको कंगाल, जानें सही तरीका और बचें इस गलती से

किस दिशा में रखें हाथी की मूर्ति

तो, अपने घर के उत्तर दिशा में हाथी की मूर्ति रखें या फिर आप जहां बैठते हैं उसके सामने रखें और ये तमाम फायदे अपने जीवन में महसूस करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement