Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इस दिशा में झाड़ू रखना कर सकता है आपको कंगाल, जानें सही तरीका और बचें इस गलती से

झाड़ू किस दिशा में रखें, इस बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। साथ ही बहुत से लोगों को इसे रखने के सही तरीके के बारे में भी नहीं पता होता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 10, 2022 19:37 IST
Broom_direction- India TV Hindi
Image Source : VASTU_SHASTRA Broom_direction

झाड़ू को रखने के सही तरीके (best direction to keep broom in hindi) से बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता होता है। ज्यादातर लोग इसे अपने मन के अनुसार कहीं भी रख देते हैं। लेकिन, कहीं भी और खास कर गलत दिशा में इसे रखना कई बार मुश्किलों को निमंत्रण देने का काम कर सकता है। दरअसल, किसी भी दिशा में झाड़ू रखना ना सिर्फ आपके परिवार में विवाद बढ़ा सकता है बल्कि, पैसों की कमी का भी कारण बन सकता है। इसके अलावा झाड़ू रखने की गलत दिशा घर में वास्तु दोषों का भी कारण बन सकती है। कैसे, जानते हैं।

झाड़ू रखने की सही दिशा क्या है- Jhadu ko kis disha mein rakhna chahie

आपको अपने घर के उत्तर-पश्चिम या पश्चिम कोने में पोछा और झाडू रखना चाहिए। इससे घर में सुख-शांति के साथ बरकत भी बनी रहती है। लेकिन, कभी भी इसे आपको इन्हें उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा या पूजा कक्ष में नहीं रखना चाहिए। इससे घर में निगेटिविटी बढ़ती है।

जानिए संकष्टी चतुर्थी व्रत का महत्व, इस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से विघ्नहर्ता हर लेंगे आपके सभी संकट

घर के इन स्थानों पर झाड़ू रखने से बचें-Avoid keeping broom at these places of the house

घर के इन दिशाओं के अलावा कुछ स्थानों पर भी झाड़ू रखने से बचना चाहिए। जैसी कि आपको झाड़ू को कभी भी घर के ईशान कोण में और घर के बाहर नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा आपको झाड़ू को छत पर या खुले में रात को नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करना घर में पैसों के नुकसान का कारण बनता है। साथ ही बेडरूम में, ड्राईंग रूम में और पूजा घर में भी झाड़ू रखने से बचें। 

संकष्टी चतुर्थी के दिन गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए लौंग और कलावा से जुड़ा करें ये उपाय, दूर होंगे सभी दुख, चमकेगी किस्मत

झाड़ू को लेकर इन बातों का रखें खास ध्यान

झाड़ू को पैर लगाने से बचें क्योंकि इसे लक्ष्मी का अपमान माना जाता है। इसके अलावा अगर आप नए घर में जाएं तो नए झाड़ू का इस्तेमाल करें। पुराने झाड़ू के इस्तेमाल से बचें। इसके अलावा टूटी हुई झाड़ू के इस्तेमाल से भी बचने की कोशिश करें। साथ ही अगर आपका झाड़ू टूट जाए या फिर खराब हो जाए तो इसे शनिवार के दिन घर से बाहर कूड़े में डाल दें। साथ ही रविवार और मंगलवार छोड़ कर किसी भी दिन झाड़ू खरीद लें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement