गुलाब का पेड़ घर के आगे लगाना कितना सही है? वास्तु और फेंगशुई के अनुसार जानें

घर के आगे गुलाब का पेड़ लगाना चाहिए कि नहीं, ये कभी आपने सोचा है? गुलाब भले ही खूबसूरत फूल का पेड़ है लेकिन, आपको इनके कांटों के बारे में भूलना नहीं चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 03, 2022 23:13 IST
planting_rose_plant- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK planting_rose_plant

घर के आगे गुलाब का पेड़ लगाना चाहिए कि नहीं (Is rose plant good in front of house as per vastu in hindi), ये सवाल गुलाब लगाने से पहले अक्सर लोग नहीं सोचते।  लेकिन, इस सवाल पर दो अलग-अलग पक्ष सामने आते हैं। पहला पक्ष, फेंगशुई का है जिसके अनुसार गुलाब का पेड़ लगाना, घर में  सकारात्मक ऊर्जा लाने वाला माना जाता है, जो आपके घर को उज्जवल, चंचल और गर्म बनाने में मदद करता है। यानी कि एक खुशहाल और जीवंत माहौल। लेकिन, दूसरा पक्ष इसे वास्तु से जोड़ता है और बताता है कि घर के सामने कांटेदार पौधे लगाने से बचना चाहिए क्योंकि ये नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। जानते हैं दोनों ही पक्षों के बारे में विस्तार से।

घर के आगे गुलाब का पेड़ लगाना चाहिए कि नहीं-Where should roses be placed at home in hindi? 

घर के आगे गुलाब का पेड़ लगाना, घर में विवादों का कारण बन सकता है। ये लोगों के बीच उलझन पैदा करता है और कई बार मनभेदों का कारण बन सकता है।  दरअसल, घर के आगे ऐसे कांटेदार पौधे लगाना जिंदगी में परेशानियां बढ़ा सकता है, इसलिए इसे घर के सामने लगाने से बचें। 

घर की 4 दिशाओं में लगाएं इन चार चीजों की पेंटिंग, वास्तु दोषों से मिलेगा छुटकारा और बनी रहेगी पॉजिटिविटी

फेंगशुई के अनुसार घर के आगे गुलाब लगाना अच्छा है

फेंगशुई के अनुसार गुलाब का पेड़ घर के आगे लगाना पॉजिटिव और एनर्जेटिव वाइब्स क्रिएट करता है। अगर ये लाल रंग है तो ये और भी एनर्जी से भरपूर माना जाता है। तो, सफेद गुलाब को आप शांति का संकेतक मान सकते हैं। इसलिए, इसे लगाना घर के साथ इसमें रहने वाले लोगों को खुशहाल रखने में भी मददगार माना जाता है।

Som Pradosh Vrat: इस दिन है दिसंबर महीने का पहला प्रदोष व्रत, जानें तारीख, मुहूर्त और पूजा विधि

गुलाब उगाने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है-Where should roses be placed at home?

गुलाब उगाने के लिए सबसे अच्छी जगह है आपकी बालकनी और घर का नैऋत्य कोण। यानी कि इसे दक्षिण-पश्चिम (southwest) की दिशा में लगाएं। दरअसल, लाल फूलों वाले पौधों को रखने के लिए भी दक्षिण अनुकूल दिशा है। ऐसा माना जाता है कि इससे घर के मालिक की सामाजिक स्थिति में वृद्धि होती है। साथ ही ये पारिवारिक संबंध बेहतर विकसित करने में भी मदद करते हैं। तो, अगर आपने अपने घर में गुलाब का पेड़ लगा रखा है या लगाने की सोच रहे हैं तो इसकी दिशा सही कर लें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन