Friday, May 10, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में मिट्टी का घड़ा रखने से मिलते हैं कई शुभ परिणाम, बस इन्हें रखें सही दिशा में

Vastu Tips: घर में मिट्टी का मटका रखना शुभता का प्रतीक माना जाता है। वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि मिट्टी का मटका रखने की सही दिशा क्या है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 26, 2023 11:29 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे पानी से भरे मिट्टी के घड़े की दिशा के बारे में। भले ही शहरों में आजकल पानी से भरे मिट्टी के घड़े यानि मटके दिखने कम हो गए हों, लेकिन गांवों में आज भी घर में या किसी सार्वजनिक स्थान पर आपको पानी से भरा मिट्टी का घड़ा देखने को जरूर मिल जाएगा, जिसका पानी न केवल पीने में अच्छा लगता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत अच्छा माना जाता है। दरअसल, यहां महत्वपूर्ण बात ये है कि सही दिशा में रखा गया पानी से भरा मिट्टी का घड़ा वास्तु की दृष्टि से भी बहुत महत्व रखता है। यह न केवल संबंधित दिशा के वास्तु को सुधारने में मदद करता है, बल्कि घर में पॉजिटिविटी को भी बनाये रखता है। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर या कार्यालय में मिट्टी का घड़ा, यानि मटका रखने के लिए सबसे उचित दिशा है– उत्तर दिशा। वास्तु के मुताबिक, पंच तत्वों- अग्नि, वायु, जल, पृथ्वी और आकाश में से उत्तर दिशा का संबंध जल तत्व से है। ऐसे में उत्तर दिशा में जल संबंधी चीजें रखने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी से भरे मिट्टी के घड़े या मटके को रखने के लिए उत्तर दिशा को सबसे श्रेष्ठ माना गया है। इससे आपको उत्तर दिशा से संबंधित शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इससे आपके ऊपर वरूण देव का आशीर्वाद बना रहता है। साथ ही आपको किसी तरह का भय नहीं सताता, यानि आपको किसी चीज़ से डर नहीं लगता है।  उत्तर दिशा में जल संबंधी चीज़ें रखने से हमारे शरीर में सबसे ज्यादा लाभ हमारे कानों को मिलता है। इससे हमारी सुनने की क्षमता मजबूत रहती है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mangalwar Upay: जीवन की सारी उलझनों से मुक्त कराएंगे बजरंगबली, बस आज कर लें ये उपाय

Vastu Tips: अगर हाथ में नहीं टिकता है पैसा तो आज ही अपना लें ये वास्तु टिप्स, वरना खाली हो सकती है आपकी तिजोरी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement