Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Mangalwar Upay: जीवन की सारी उलझनों से मुक्त कराएंगे बजरंगबली, बस आज कर लें ये उपाय

Tuesday Remedies: मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की समस्त परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आज के दिन क्या करना लाभकारी होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 26, 2023 6:00 IST
Mangalwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Upay

Mangalwar Ke Upay: सप्ताह का मंगलवार का दिन रामभक्त हनुमान को समर्पित है। इस दिन बजरंगबली की विधि विधान के साथ पूजा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। इतना ही नहीं जो भी भक्त मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी का दर्शन और उपासना करता है उसके जीवन के सभी संकट मिट जाते हैं। मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना भी फलदायी माना जाता है। वहीं मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए मंगलवार के उपायों के बारे में।

 

1. अगर आप किसी अच्छे पद पर आसीन होना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी सुपात्र ब्राह्मण को यज्ञोपवीत दान करना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

2. अगर आप ऑफिस में अपना रूतबा बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री हरि को पीले रंग के वस्त्र भेंट करने चाहिए।

3. अगर आप बिजनेस के क्षेत्र में किसी तरह के कॉम्पिटिशन में जीत हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको 10 मुखी रुद्राक्ष की विधि-पूर्वक पूजा करके उसे धारण करना चाहिए।

4. अगर आप अपने जीवन में सुख-शांति और खुशहाली बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मंदिर में पानी से भरे लौटे में थोड़ी-सी दूब डालकर दान करना चाहिए।\

5. अगर आपने किसी को पैसा उधार दे रखा है और अब वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है तो आज के दिन आपको मंगल के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंगल का मंत्र इस प्रकार है-ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:।

6. अगर आपके करियर में कुछ दिक्कतें आ रही हैं या आपको कोई अच्छी जॉब नहीं मिल पा रही है तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर शमी पत्र चढ़ाने चाहिए।

7. अगर आपके दांपत्य रिश्ते की खुशहाली में कोई तीसरा अड़चने डाल रहा है तो उससे अपना पीछा छुड़ाने के लिए आज के दिन आपको एक मुट्ठी मसूर की दाल लेनी चाहिए और उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से सात बार स्पर्श कराना चाहिए। स्पर्श कराने के बाद उस मसूर की दाल को किसी साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें ।

8. अगर आप पारिवारिक रिश्तों में मीठास बनाये रखना चाहते हो तो आज के दिन आपको हनुमान जी को शहद का भोग लगाना चाहिए । साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। 'ऊँ हं हनुमनते नमः'।

9. आज शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको स्नान आदि के बाद शमी के वृक्ष के पास जाकर उसकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए । साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आज के दिन शमी के वृक्ष से संबंधित किसी भी चीज को क्षति न पहुंचाएं।

10. अगर आप अपने बच्चे के विवेक को जागृत रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद अपने बच्चे के साथ हनुमान मंदिर जायें । वहां जाकर हनुमान जी के आगे दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें । फिर भगवान के बायें पैर से सिंदूर लेकर अपने बच्चे के माथे पर लगाएं और घर वापस आ जाएं।

11. अगर आपको हर वक्त किसी न किसी चीज़ का भय बना रहता है तो आज के दिन हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के आगे आसन बिछाकर बैठ जाएं। अब अपने सामने एक लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर थोड़ी-सी मसूर की दाल रखें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। पाठ करने के बाद उस कपड़े पर रखी दाल को मंदिर में दे दें और उस लाल कपड़े को अपने पास रख लें।

12. अगर जीवन में खुशहाली पाना चाहते हैं या अपनी जिंदगी को ताजगी से भर देना चाहते हैं तो आज के दिन शमी के वृक्ष की जड़ में जल चढ़ाएं और दोनों हाथ जोड़कर वृक्ष को प्रणाम करें । साथ ही आज पूरा दिन में आपको जब भी मौका मिले तो ढोल या मृदंग पर बजाया गया संगीत जरूर सुनें। अगर आपको खुद बजाना आता है, तो आज जरूर बजाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

 

ये भी पढ़ें-

रत्नों का राजा होता है माणिक, पहनने से मिलते हैं अनकों लाभ, जानिए इस रत्न को किसे नहीं धारण करना चाहिए

Grahan 2023: अक्टूबर में लग रहे हैं सूर्य और चंद्र ग्रहण, इन 3 राशियों की पलटने वाली है किस्मत, भाग्य और धन का मिलेगा भरपूर साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement