आज ही छोड़ें ये 4 बुरी आदतें, वरना आपका घर छोड़ देंगी मां लक्ष्मी और छाएगी कंगाली

आज हम आपको उन 4 बुरी आदतों के बारे में बताने वाले हैं जिनका जिक्र ज्योतिष शास्त्र में भी है। आपके भले के लिए यही अच्छा है कि आप इन बुरी आदतों का पीछा छोड़ दें।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: September 19, 2022 23:56 IST
 मां लक्ष्मी- India TV Hindi News
Image Source : INSTAGRAM मां लक्ष्मी

Maa Lakshmi Upay: देवी लक्ष्मी को धन की लक्ष्मी कहा जाता है, अगर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे तो इंसान आगे बढ़ता है वहीं अगर मां लक्ष्मी रूठ जाएं तो घर से सुख समृद्धि भी रूठ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जिनका आपको ध्यान रखना है। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है, क्योंकि ये ऐसी बुरी आदतें हैं जो धन की देवी लक्ष्मी को बिल्कुल पसंद नहीं है। तो अगर उनकी कृपा बरकरार रखना चाहते हैं तो इन बुरी आदतों को आज ही छोड़ दें।

आज हम आपको उन 4 बुरी आदतों के बारे में बताने वाले हैं जिनका जिक्र ज्योतिष शास्त्र में भी है। आपके भले के लिए यही अच्छा है कि आप इन बुरी आदतों का पीछा छोड़ दें। आइए जानते हैं वो चार बुरी आदते-

सूर्योदय के बाद ने उठें

शास्त्रों में सूर्योदय के बाद उठने को गलत बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र में कई जगह इस बात का जिक्र आता है कि सुबह सूर्योदय से पहले उठना चाहिए। ब्रह्म मुहूर्त में उठने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। वहीं अगर आप शाम को सोते हैं तो ये आदत भी छोड़ दीजिए। शाम के समय सोने से मां लक्ष्मी रूठकर घर से चली जाती हैं।

आसपास गंदगी न रखें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को साफ सफाई बहुत पसंद है, और वो वहीं आती हैं जहां साफ सफाई होती है। इसलिए अपने आस पास और घर में सफाई रखें। नियमित रूप से घर की सफाई करने से मां लक्ष्मी बहुत खुश होती हैं।

Chanakya Niti: इन बातों को गुप्त रखने से मर्दों को मिलता है मान सम्मान, वहीं भूलकर भी ज़िक्र करने पर होने लगती है थू-थू

थाली में न छोड़ें खाना

शास्त्रों में अन्न को मां लक्ष्मी का ही रूप बताया जाता है। इसलिए कभी भी अन्न की बर्बादी नहीं करना चाहिए। कभी भी अपनी थाली में जूठे भोजन न छोड़ें। उतना ही भोजन लें जितना आप खा सकें। अगर आप थाली में खाना छोड़ते हैं तो इससे घर-परिवारवालों को दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है और घर की बरकत रुक जाती है।

Feng Shui Tips: घर में आएगी बरकत और होगा भाग्योदय, बस आजमाएं फेंगशुई के ये आसान उपाय

भूलकर भी किसी को हाथ में न दें नमक 

ज्योतिष शास्त्र में हाथ में किसी को नमक देने से सख्त मना किया गया है। ऐसा करना अशुभ होता है। ऐसा करने से नमक लेने वाले और देने वाले दोनों से ही मां लक्ष्मी नाराज होती हैं। इसलिए जब भी किसी को नमक देना हो तो किसी बर्तन में ही दें, हाथ से हाथ में कभी न दें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी के इन 3 संकेतों को गलती से भी कर दिया नज़रअंदाज़, तो घर में पड़ जाएगा अकाल

navratri-2022