Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: इन बातों को गुप्त रखने से मर्दों को मिलता है मान सम्मान, वहीं भूलकर भी ज़िक्र करने पर होने लगती है थू-थू

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार पुरुषों को इन कुछ बातों को कभी भी दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहिए, चाहे वो आपका कितना भी घनिष्ठ क्यों न हो

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 18, 2022 23:36 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • पत्नी से जुड़ी हर बात को इन्सान को गुप्त रखना चाहिए
  • अपने अपमान का ज़िक्र कभी भी किसी से नहीं करना चाहिए

Chanakya Niti: भारत के महान अर्थशास्त्री, कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य की नीतियां कई मनुष्यों को कठिनाइयों से निकलने का भी संबल देती हैं। मानव आधारित इन नीतियों को अपनाकर तरक्की और सम्मान की सीढ़ियां चढ़ी जा सकती हैं। चाणक्य नीति में पुरुषों के लिए कुछ ऐसी बातों के बारे में बताया गया है, जिसे उन्हें किसी को नहीं बताना चाहिए। अगर अनजाने में भी पुरुषों की ये बातें किसी के सामने खुल जाएं तो उनके लिए मुसीबतें जन्म लेने लगती हैं। 

पत्नी से जुड़ी हर बात को रखें गुप्त

अक्सर पुरुष अपनी पत्नी से नाराज होकर उसका ढिंढोरा न केवल परिजनों में बल्कि दोस्तों से भी पीट देते हैं। यह उनके पतन का पहला कदम होता है। पत्नी के चरित्र, व्यवहार और अन्य तरह की चीजों की बातों का जिक्र दूसरों से कभी नहीं करना चाहिए। 

अपने अपमान को रखें गुप्त

कई बार पुरुषों को अपमान सहना पड़ता है। अपने अपमान का ज़िक्र कभी भी किसी से न करें। लेकिन कई बार लोग अपने बेहद नज़दीकी को अपने अपमान के बारे में बता देते हैं। आचार्य चाणक्य ने ऐसे पुरुषों को महामूर्ख कहा है। उनकी नीति के मुताबिक, पुरुषों को अपने अपमान की बात सदैव गुप्त रखनी चाहिए। दूसरों को पता चल जाए तो वह मजाक उड़ाने लगते हैं।

अपनी कमजोरी किसी को न बताएं 

हर इंसान के अंदर किसी न किसी बात का दुख, तकलीफ और कमजोरी होती है।ऐसे में चाणक्य नीति में साफ-साफ कहा गया है कि कभी भी पुरुषों को अपना दुख दूसरों से नहीं कहना चाहिए। अपना दुख अपने आप तक रखने से आपको कभी इस बता का डर नहीं होगा की कोई आपकी कमजोरी का फायदा उठा पाएगा। 

Vastu shastra: किचन में इन चीज़ों को रखन से रुठ जाएंगी माँ लक्ष्मी, बदतर हो जाएंगे आर्थिक हालात

Chanakya Niti : चाणक्य की ये कड़वी बातें बना देंगी आपका जीवन, कोई बाल बांका भी नहीं कर पाएगा

धन के बारे में किसी को न बताएं 

पुरुष दिन-रात मेहनत करके अपने और परिवार के लिए धन इकट्ठा करते हैं लेकिन अक्सर अपनी बेवकूफियों की वजह से उसे खो भी देते हैं। चाणक्य नीति के मुताबिक, धन पुरूष की ताकत होता है। धन के नष्ट होते ही पुरुषों का समाज में सम्मान खत्म होने लगता है। इसलिए धन को सदैव गुप्त रखना चाहिए। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें

Vastu Tips: ऑफिस में भूलकर भी ना बनवाएं लकड़ी का फर्नीचर, हो सकता है बड़ा नुकसान

Vastu : अगर इस समय घर से बाहर फेंकते हैं कूड या मिटटीतो रूठकर चली जाएगी लक्ष्मी 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement