Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Chanakya Niti : चाणक्य की ये कड़वी बातें बना देंगी आपका जीवन, कोई बाल बांका भी नहीं कर पाएगा

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने जीवन में सफल होने ऐसे नियम बताये हैं जिनका अगर आप पालन कर लें तो आगे बढ़ने से आपको कोई रोक नहीं सकता।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 16, 2022 23:52 IST
Chanakya Niti - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने नौकरी,व्यापार या फिर किसी भी क्षेत्र में तरक्की और सफल होने के लिए कुछ नियम बताए हैं। इन नियमों का मानकर कई लोगों के खूब नाम और पैसा कमाया। अगर आप भी सफल लोगों की इसी लिस्ट में शामिल होना चाहते हैं, तो इन नियमों का पालन करें।

मूर्खों से बनाएं दूरी

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि हमेशा मुकरौं से सौ कदम की दोर्री बनाकर रखें। कभी किसी मूर्ख के साथ विवाद ना करें। मूर्खों से बात करने पर आप खुद का नुकसान करते हैं। ऐसे लोग आपकी इज्जत भी नहीं करते साथ ही मूर्खों के साथ हुए विवाद के बाद मानसिक परेशानी भी झेलनी पड़ती है 

अपनी कमजोरी किसी से न साझा करें

अपनी कमजोरी किसी को ना बताएं। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जैसे ही आपकी कमजोरी किसी को पता चल जाती है तो वो उसका फायदा उठाता है। इसलिए आत्म सम्मान के लिए अपनी कमजोरी किसी को ना बताएं।

पैसे की कदर करना

आचार्य चाणक्य करते हैं कि धन की इज़्ज़त करनी चाहिए। आजकल के जमाने में धन है तो जीवन है, धन है तो इज्जत है और धन है तो सुख है। आप जितना कमाते हैं ये महत्वपूर्ण नहीं है। बल्कि जरुरी ये हैं कि आप कितना बचाते हैं। धन का दुर्पयोग कभी नहीं करना चाहिए।

सुनी सुनाई बातों पर यकीन न करें

आचार्य चाणक्य कहते हैं दूसरों की बातों में तुरंत नहीं आना चाहिए। सुनी सुनाई बातों पर तो बिलकुल भी भरोसा नहीं करना चाहिए। अगर कोई आपसे आकर ये कहते है कि कोई आपका प्रिय आपकी बुराई कर रहा था तो उनकी बात पर कभी यकीन न करें। ऐसे लोग अक्सर रिश्तों में फुट डालते हैं।

दूसरों से अपेक्षा न रखना

आचार्य चाणक्य कहते हैं खुश रहना है तो दूसरों से अपेक्षा न करें।  हालांकि ये करना मुश्किल है लेकिन फिर भी अगर आप किसी से अपेक्षा ना रखें और लगाव से दूर रहे तो आपको सफलता की सीढ़ियां चढ़ने से कोई रोक नहीं सकता।  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Jivitputrika Vrat 2022: 17 या 18 सितंबर जानें किस दिन है ज्युतिया व्रत? शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व के बारे में भी जानें

Vastu Shastra: आर्थिक तंगी ने कर दिया है जीना मुहाल तो करें ये मामूली बदलाव और देखें कैसे खुलता है फूटी किस्मत का पिटारा

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष के दौरान पितर का सपना आना शुभ है या अशुभ? जानें, इससे जुड़े कई बड़े संकेत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement