Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: आर्थिक तंगी ने कर दिया है जीना मुहाल तो करें ये मामूली बदलाव और देखें कैसे खुलता है फूटी किस्मत का पिटारा

Vastu Tips: अगर घर में लाख कोशिशों के बाद भी पैसे की कमी बनी रहती है, तो आप भी अपने घर में करें ये हल्के-फुल्के बदलाव

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 16, 2022 23:31 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Shastra

Vastu shastra: इंसान अपनी भौतिक सुख सुविधाओं के लिए कई प्रयत्न करता है। लेकिन हर बार उसके हाथ सिर्फ गरीबी और लाचारी ही आती है। आपको बता दें, आपके आर्थिक तंगी के पीछे वास्तु दोष हो कसता है। वास्तु शास्त्र पॉजिटिव और निगेटिव एनर्जी पर आधारित है। इस शास्त्र में कई ऐसे नियम दिए गए हैं, जिससे घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है। हर कोई यही चाहता है कि उसके घर में खुशियां आएं और घर में किसी तरह की कोई कमी न रहे। लेकिन कई बार बहुत कोशिशों के बाद भी आर्थिक तंगी बनी रहती है। आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनको अपनाने से घर में बरकत आएगी।

WATER

Image Source : FREEPIK
WATER

पानी रखने की जगह बदलें 

वास्तु शास्त्र में किस दिशा से पानी निकलता है उसको बहुत महत्व का माना गया है। घर में पानी की टंकी को हमेशा साउथ या फिर साउथ ईस्ट की डायरेक्शन मे रखना रखना चाहिए। आप चाहें तो पानी के निकलने की दिशा को साउथ वेस्ट में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से घर में कभी आर्थिक तंगी नहीं होगी।

LOCKER

Image Source : FREEPIK
LOCKER

सही दिशा में होनी चाहिए तिजोरी

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, तिजोरी को दक्षिण दिशा में रखने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और आपका घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। लेकिन साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि तिजोरी का दरवाजा हमेशा नार्थ की दिशा में खुले। ऐसा करने से घर में कभी पैसे की कमी नहीं होगी।

Home Color

Image Source : FREEPIK
Home Color

घर में करें सही रंगों का चुनाव 

घर को मदिर यूँ ही नहीं कहा जाता है। अगर आप अपने घर के रंगो का सही चुनाव नहीं किये तो बर्बादी ही बर्बादी है। कमरे में ईस्ट की दिशा में हल्का नीले रंग, उत्तर की दिशा में हरा, पूर्व में सफेद, पश्चिम में नीला और दक्षिण में लाल रंग सही रहता है। ऐसा करने से घर में हमेशा पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है जिससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

Home Cleaning

Image Source : FREEPIK
Home Cleaning

घर को गंदा न रखें 

घर को गंदा और अव्यवस्थित रखने से हमेशा घर में तंगी बनी रहती है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए हमेशा घर को साफ रखें। ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है जिसके कारण धन में काफी बढ़ोतरी होती है।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

Jivitputrika Vrat 2022: 17 या 18 सितंबर जानें किस दिन है ज्युतिया व्रत? शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व के बारे में भी जानें

Vastu Tips: इस दिशा में घर पर रखें लाल रंग की चीजें, आएंगी पॉजिटिव एनर्जी, मिलेगा शुभ परिणाम

Navratri 2022: नवरात्रि में भूलकर भी न करें दिशा से जुड़ी गलतियां, मां दुर्गा हो जाती हैं नाराज 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement