Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vastu Tips: एक चुटकी नमक आपके घर से दूर कर सकती हैं ये परेशानियां, बस जान लें कैसे करना है इसका उपयोग

Vastu Tips: घर में रखा नमक आपके खाने का ही नहीं बल्कि आपकी जिंदगी का स्वाद भी बढ़ा सकता है। इसके लिए बस आपको नमक का ये उपाय करना होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: July 02, 2023 11:31 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे गृह क्लेश से बचने हेतु उपाय के बारे में। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में छोटी-मोटी लड़ाई-झगड़े से बचने के लिए पति-पत्नी के बीच होने वाली अनबन को दूर करने के लिए नमक बहुत ही कारगर सिद्ध हो सकता है। शयनकक्ष के एक कोने में सेंधा नमक या खड़े नमक का एक टुकड़ा लेकर रख दें और इस टुकड़े को पूरे एक महीने तक उसी कोने में रहने दें। एक महीने के बाद पुराने नमक के टुकड़े को हटाकर नया टुकड़ा रख दें। ऐसा करने से एक तो घर में शांति बनी रहेगी और छोटी-मोटी तकरार कम होगी, वहीं दूसरी तरफ मानसिक अशांति खत्म होगी। साथ ही नकारात्मकता भी दूर होगी।

वास्तु के मुताबिक, यदि आपके घर में भी कोई सदस्य बीमार है तो रोगी के सोने के कमरे में सिरहाने पर एक कटोरी में सेंधा नमक के कुछ टुकड़े रख दें। ध्यान दें कि रोगी का सिरहाना पूर्व दिशा की ओर हो। रोगी के खाने में भी सेंधा नमक या काले नमक का ही इस्तेमाल करना चाहिए जबकि साधारण नमक का उपयोग कम से कम करना चाहिए। ऐसा करने से रोगी की सेहत में जल्द ही सुधार होने लगता है। इस तरह से घर का अशांत माहौल भी शांत होने लगेगा।

नमक से जुड़ी अन्य बातें

  • नमक कभी भी किसी को न देना चाहिए और न ही लेना चाहिए। इससे घर में आर्थिक परेशानी आती है।
  • नमक को बर्बाद भी नहीं करना चाहिए। वरना कई तरह की दिक्कतें झेलनी पड़ सकती है।
  •  नमक डालकर घर में पोछा लगाने से वास्‍तु दोष दूर होता है।
  • बाथरूम में नमक रखने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: बिना देरी किए घर से आज ही निकाल फेंके ये चीजें, वरना झेलनी होगी पैसों की तंगी समेत कई परेशानियां

Amarnath Yatra 2023: जब शिवजी ने नंदी, सर्प , चंद्रमा और मां गंगा का कर दिया था त्याग, जानें क्या थी इसके पीछे की वजह

July 2023 Vrat Festival: सावन सोमवार, गुरु पूर्णिमा समेत सोमवती अमावस्या तक, यहां जानें जुलाई में आने वाले हैं कौनसे प्रमुख व्रत और त्यौहार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement