Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Vastu 2024: घर पर रखें वास्तु की ये 6 चीजें, मां लक्ष्मी की बरसेगी अनुकंपा, जीवन भर रहेगी धन-संपदा बरकरार

इस साल यदि धन की देवी मां लक्ष्मी की असीम कृपा पाना चाहते हैं और आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप अपने घर में वास्तु से जुड़ी कुछ चीजों पर अवश्य ध्यान दें। आज हम आपको वास्तु से जुड़ी कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अगर घर ले आएं तो जीवन भर आप धन-धान्य से संपन्न रहेंगे।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: January 03, 2024 8:19 IST
Vastu 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu 2024

Vastu 2024: साल 2024 आ चुका है और आज तीसरा दिन है आप सब भी यही सोच रहे होंगे बीते साल जो हुआ सो हुआ अब नया साल 2024 सुख-शांति से बीते और पूरा वर्ष धन-संपदा से संपन्न रहे। ऐसे में आप यह सोच रहे होंगे की धन-संपदा के लिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कौन सा उपाय करें जिससे यह वर्ष आर्थिक पक्ष के तौर पर मजबूत रहे।

फिलहाल आपको इसके लिए वास्तु से जुड़ी कुछ चीजों को घर लाकर रखना होगा और यदि ये चीजें घर में पहले से मोजूद हैं तो इनकी सही दिशा सुनिश्चित कर इनको वास्तु के हिसाब से घर में रखें। ऐसा करने से आपके घर में धन-संपदा तो बनी ही रहेगी इसी के साथ साल 2024 तक आपके पास पैसों की कमी नहीं रहेगी। तो ध्यान से इन 6 चीजों के बारे में जरूर जान लें और इन्हें अपने घर में वास्तु के अनुसार व्यवस्थित कर लें।

कुबेर यंत्र या श्री यंत्र

आप अपने घर में मां लक्ष्मी की स्थापना पूर्ण विधि वाधान से कर लें अगर मां लक्ष्मी पहले से आपके घर में विराजमान हैं। तो उनकी प्रतिमा के सम्मुख उनके प्रिय श्री यंत्र को लाल कपड़े के नीचे अवश्य रखें। आप चाहें तो अपने घर में कुबेर यंत्र की भी स्थापना कर सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें इन यंत्रों को किसी योग्य पंडित से सिद्ध करवा कर ही इनकी स्थापना करें। तभी यह अपना प्रभाव दिखाएंगे और आपके घर का वातावरण तो सकारात्मक होगा ही इसी के साथ आपके घर धन का आगमन साल भर होता रहेगा। इन यंत्रों की रोज पूजा करने से आपके सौभाग्य में वृद्धि होगी और हर कार्य में मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से सफलता भी मिलेगी।

चांदी का बना हाथी

साल 2024 में आप अपने घर में चांदी की धातु से बना हाथी लाकर रख सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार चांदी का हाथी अपनी सूंढ़ उठाए हुए वाला ही रखना चाहिए। यह हाथी घर की प्रसिद्धि में चार चांद लगाता है। ऊंची उठी सूंढ़ के कारण यह अपना सकारात्मक प्रभाव दिखाता है और इसके चलते समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप चांदी से बने हाथी को अपने घर में लाकर रखते हैं तो यह आपके रोजगार में आपको लाभ दिलाएगा और यह धन को भी आकर्षित करता है।

मिट्टी वाला पानी का घड़ा

वास्तु के अनुसार पानी का घड़ा या सुराही को धन के लिहाज से बहुत शुभ माना जाता है। यदि आप इसे घर लाकर इसमें पानी भर के उत्तर दिशा की ओर रखते हैं तो यह आपकी सभी आर्थिक परेशानियों को धीरे-धीरे समाप्त कर देगा। क्योंकि उत्तर दिशा देवताओं की मानी जाती है और जिस घर से देवता प्रसन्न होते हैं वहां मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि सदैव के लिए बरकरार रहती है।

धातु का बना हुआ कछुआ

पौराणिक कथा के अनुसार कछुआ एक प्रकार से भगवान विष्णु का प्रतिनिधित्व करता है और जहां श्री हरि की कृपा रहती है वहां लक्ष्मी जी स्वयं निवास करती हैं। ऐसे में धन प्राप्ति के लिए साल 2024 में आप अपने घर में स्फटिक, चांदी या तांबे की धातु से बना कछुआ अपने घर लाकर रख सकते हैं। वास्तु के अनुसार जिस घर में इन धातुओं से बना कछुआ रखा होता है वहां कभी भी धन की हानी नहीं होती है और रुपयों-पैसों की वर्षा दिन रात होती रहती है। माना जाता है यह कछुआ धन को चुंबक की तरह से खेंचता है और इसे रखने की सही दिशा उत्तर है।

मोर पंख

आप अपने घर में मोर पंख का गुच्छा लाकर रख सकते हैं। इसे घर में रखने से भगवान श्री कृष्ण के साथ ही साथ मां लक्ष्मी की भी कृपा आपको मिलेगी। माना जाता है की भगवान श्री कृष्ण को मोर पंख अति प्रिय था। नए साल में यदि आप सुख-समृद्धि चाहते हैं तो घर में मौर पंख लाकर रख सकते हैं। इसी के साथ बच्चों के पढ़ाई वाले कमरे में इसे रखने से उन पर मां सरस्वती की कृपा बनी रहेगी। क्योंकि मोर को शास्त्रों में विद्या की देवी का वाहन बताया गया है। इसी के साथ यह धनिष्ठा नक्षत्र को भी संबोधित करता है। ज्योतिष शास्त्र में धनिष्ठा नक्षत्र को अपार धन-दौलत का नक्षत्र बताया गया है। ऐसे में मौर पंख रखना धन के लिहाज से बहुत लाभदायक रहेगा।

दक्षिणावर्ती शंख

शंख कई प्रकार के होते हैं लेकिन यदि आप साल 2024 में चाहते हैं कि मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न रहें तो एक दक्षिणावर्ती शंख अपने घर में लाकर रख दें। माना जाता है यह शंख धन की देवी मां लक्ष्मी का सूचक होता है और जिस जगह यह रहता है वहां धन की कभी भी कमी नहीं रहती है। परिस्थिति कितनी भी खराब क्यों न हो कहीं न कहीं से धन का आगमन होता रहता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

साल 2024 में खरीद रहे हैं कार-मोटरबाइक, जानें किस राशि के लिए कौन सा रंग रहेगा लकी

Aaj Ka Rashifal 03 January 2024: इन राशियों की किस्मत लेगी करवट, अचानक से धन प्राप्ति के बन रहे हैं योग, पढ़ें आज का राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement