Monday, May 06, 2024
Advertisement

Vastu For Colors in House: रंगों से संतुलित करें अपने घर की हर दिशा, खूब बरसेगा पैसा

Vastu For Colors in House: पूरा ब्रह्मांड इन पांच तत्वों से बना है। पांच तत्व- पृथ्वी, जल, वायु, अग्नि और आकाश हैं। इनमें से प्रत्येक तत्व को एक रंग द्वारा दर्शाया गया है। इसलिए वास्तु में हर रंग की अपनी दिशा है।

Written By : Dr. Vaishali Gupta Edited By : Ritu Tripathi Published on: August 20, 2022 13:55 IST
Vastu For Colors in House- India TV Hindi
Image Source : FREEPIC Vastu For Colors in House

Highlights

  • अलग-अलग दिशा का है अपना रंग
  • रंगों से संतुलित कर सकते हैं अपना घर
  • यहां जानिए घर में रंगों का वास्तु

Vastu For Colors in House: हमारे चारों ओर रंग हैं। हमारा व्यक्तित्व, प्रकृति, मनोदशा या कपड़े हर जगह हम रंग देखते हैं। इसी तरह वास्तु शास्त्र में हमारे घरों और अंदरूनी हिस्सों के लिए रंग हैं। हमारे जीवन में रंगों का विशेष महत्व है। हम यह भी जानते हैं कि रंग चिकित्सा भी की जाती है। रंगों की मदद से भावनात्मक चिकित्सा भी की जाती है। हर रंग का अपना प्रभाव होता है। कहा जाता है कि लाल जुनून का रंग है, सफेद शांति का रंग है तो वहीं हरा रंग ईर्ष्या का है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रंगों को लेकर वास्तु शास्त्र में भी कुछ नियम हैं। 

पांच तत्वों के रंग और वास्तु 

जिस तरह हम रंगों को भावनाओं से जोड़ते हैं उसी तरह वास्तु शास्त्र में कुछ नियम हैं कि कौन से रंग हमारे घर के लिए प्रासंगिक हैं। यह हम सभी जानते हैं कि वास्तु पांच महान तत्वों पर आधारित है। ऐसा कहा जाता है कि हमारा शरीर, हमारा घर, पूरा ब्रह्मांड इन पांच तत्वों से बना है। पांच तत्व पृथ्वी, जल, या तो, अग्नि और अंतरिक्ष हैं। इनमें से प्रत्येक तत्व को एक रंग द्वारा दर्शाया गया है। क्या आप जानते हैं कि इन रंगों से हम अपने घर के वास्तु को कैसे संतुलित कर सकते हैं। यह आपके घरों में सकारात्मकता, समृद्धि और शांति प्राप्त करने का एक बहुत ही आसान और प्रभावी तरीका है। जानते हैं कि किस दिशा में होना चाहिए कैसा रंग... 

उत्तर दिशा:  पहले हम उत्तर दिशा के बारे में चर्चा करेंगे। यह पानी की दिशा है और इस क्षेत्र में पानी के रंगों ( नीले और सफेद रंग) का उपयोग किया जा सकता है। 

पूर्व दिशा: अब पूर्व दिशा में चलते हैं। पूर्व दिशा उगते सूरज की दिशा है, इसलिए हमें यहां लाल, पीले, नारंगी और कुछ गुलाबी रंगों के रंग देना चाहिए। अब पश्चिम के बारे में समझेंगे । 

पश्चिम दिशा: पश्चिम की दिशा है शनि। हमें काला और गहरा नीला रंग पसंद करना चाहिए यहां। हमें किसी भी क्षेत्र में किसी भी रंग का अधिक उपयोग नहीं करना चाहिए। 

दक्षिण दिशा: अब दक्षिण दिशा जो वास्तु में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिशा है और हमें यहां रंगों का सावधानीपूर्वक उपयोग करना चाहिए। दक्षिण पर कमांडर और प्रमुख मंगल का शासन है। रंग लाल है। यह पृथ्वी तत्व का हिस्सा है, यहां कुछ पृथ्वी के रंगों का भी उपयोग किया जा सकता है। 

Shardiya Navratri 2022: हाथी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानिए कब शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि

उत्तर पूर्व दिशा: अब बात करते हैं द्विकोणीय दिशाओं की। उत्तर पूर्व पानी की दिशा है इसलिए एक बार फिर से पानी से जुड़े रंगों का उपयोग किया जा सकता है। उत्तर पूर्व के शासक बृहस्पति हैं इसलिए हम कर सकते हैं कुछ स्थानों पर पीला रंग भी देते हैं। 

उत्तर-पश्चिम दिशा: इस दिशा को वायु कोण भी कहते हैं। सफेद, भूरे और चांदी जैसे रंगों का उपयोग यहां किया जा सकता है क्योंकि यह चंद्रमा क्षेत्र है। नीले रंग के कुछ रंगों का भी उपयोग किया जा सकता है। यहां इस्तेमाल किया जा सकता है। इस क्षेत्र में लाल रंग से पूरी तरह से बचें। 

दक्षिण-पूर्व: यह आग का क्षेत्र है इसलिए आप यहां लाल, पीले और नारंगी रंग का उपयोग कर सकते हैं। 

दक्षिण-पश्चिम: यह पृथ्वी की दिशा है इसलिए हरे रंग को छोड़कर सभी पृथ्वी के रंगों का उपयोग किया जा सकता है। यहां भूरा, मिट्टी का स्वर और सरसों का पीला भी दक्षिण पश्चिम क्षेत्र के लिए एक बहुत ही अनुकूल रंग है। 

यदि हम सही दिशा में सही रंग का उपयोग करते हैं। हम देखेंगे कि वास्तु अपने आप संतुलित हो जाएगा। आप संतुलित महसूस करेंगे और आपके घर की ऊर्जा सकारात्मक और हल्की होगी।

Chanakya Niti: कुत्तों के इन गुणों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं कामयाब, तरक्की देखकर दुश्मन जलकर हो जाएंगे ख़ाक

(डॉ. वैशाली गुप्ता, देश की जानी मानी वास्तु एक्सपर्ट, लाइफ कोच और ज्योतिषी हैं। mail@vaishaligupta.com)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement