Friday, May 03, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: बेडरूम में इन चीज़ों को रखने से घर में मच जाता है कलह, पति-पत्नी के संबंध हो जाते हैं खराब

Vastu Shastra: अगर आप भी खुशहाल शादीशुदा ज़िंदगी चाहते हैं, तो भूलकर भी इन चीज़ों को अपने कमरे में न लगाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 17, 2022 22:16 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Shastra

Highlights

  • अपने कमरे में भूलकर भी काला रंग न लगवाएं
  • अपने कमरे में हिंसात्‍मक तस्वीरें कभी भी न लगाएं
  • बेडरूम में भूलकर भी पौधा न लगाएं

Vastu Shastra: नए-नए शादी शुदा कपल्स के बीच बहुत ज़्यादा प्यार होता है। लेकिन धीरे धीरे उनका प्यार छू मंतर हो जाता है और सिवाय लड़ाई-झगड़े के उनके जीवन में कुछ नहीं बचता है। ऐसे में दोनों के बीच कड़वाहट बढ़ती चली जाती है और रिश्‍ते में दरार आने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो एक बार अपना बेडरूम ध्यान से देख लें। कहीं आपके बेडरूम में रखीं चीज़ें आपके रिश्ते को खराब तो नहीं कर रही है। चलिए आज हम आपको बेडरूम से जुड़े कुछ वास्‍तु टिप्स बताएंगे जो आपके पति-पत्‍नी के बीच संबंधों को मधुर बनाने में मदद करेंगे।

अपने कमरे में भूलकर भी काला रंग न लगवाएं

बेडरूम में काले रंग से नहीं रंगवाना चाहिए। यह रंग मन में नकारात्मकता लाता है। इस रंग के ज्यादा होने पर मन में बुरे ख्‍याल आने लगते हैं। ऐसे में बेडरूम में काले रंग वाली चीजों से बचें तो आपको लाभ होगा।

भूलकर भी अपने कमरे में गैजेट्स न लगाएं

वास्‍तु के अनुसार आपके बेडरूम में जितने कम से कम गैजेट्स हों उतना ही बेहतर होगा। इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स पर राहु का प्रभाव माना जाता है और इसके अशुभ प्रभाव से दांपत्‍य जीवन में दरार आने लगती है। वहीं वास्‍तु में ऐसा माना जाता है कि इनसे निकलने वाली नेगेटिव एनर्जी पति-पत्‍नी के संबंधों को खराब करती है। 

Aaj Ka Panchang 18 October 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

पौधों को न लगाएं

पौधों को कभी भी अपने कमरे में न लगाएं। इन्हें बालकनी में या फिर घर के बाहर वाले एरिया में लगा सकते हैं। बेडरूम में आप चाहें तो ताजे गुलाब के फूल लगा सकते हैं। इस बात का  ध्‍यान रखें कि ये फूल बासी न हो पाएं। बासी फूल अपने कमरे में रखने से आपके संबंधों पर नकारात्‍मक असर होता है।

 

Lord Shiva: नंदी के कान में सही नियम के साथ कहें अपनी बात, प्रसन्न होकर भगवान शिव हर मनोकामना करेंगे पूर्ण

हिंसात्‍मक तस्वीरें न लगाएं

वास्‍तु के अनुसार, अपने बेडरूम में भूलकर भी हिंसात्‍मक दृश्‍यों वाली तस्‍वीरें न लगाएं। ऐसा करने से आपके और पार्टनर के बीच कलह पैदा होने और मनमुटाव बढ़ने की आशंका रहती है।

Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों का करें दान, घर में होगी धन की वर्षा, कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

बेडरूम को कबाड़ घर न बनाएं

कुछ लोग बेडरूम में बेड के बॉक्‍स में सारा कबाड़ा भर देते हैं। आप ऐसा भूलकर भी न करें। बॉक्‍स में केवल वही वस्‍तुएं रखें जो काम की हों और भूलकर भी वह चीजें न रखें जो प्रयोग में न आती हों। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Chhath Puja 2022: इस दिन से शुरू हो रहा है आस्था का महापर्व छठ, जानें व्रत की तिथि, नियम और महत्व

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement