Monday, April 29, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: घर में लगाएं फलदार पेड़, सदा हरा-भरा रहेगा संसार

Vastu Shastra: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर में किस तरह के पेड़ लगाने से सुख-शांति बनी रहती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sweety Gaur Published on: September 11, 2022 7:59 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Vastu Tips

Highlights

  • घर में हमेशा फलदार पेड़ ही लगाना चागिए।
  • फलदार पेड़ों को लगाने से संतान की प्राप्ति होती है।

Vastu Shastra: पुराने वक्त में लोगों के घर कितने ही बड़ा या फिर कितने ही छोटे क्यों न हो, लेकिन उनके घरों में पेड़-पौधों की कमी नहीं होती थीं। कई लोग तो छोटे से पौधे को बड़ा होने तक बच्चों की तरह पालते थे। इस तरह के पेड़ पीढ़ी दर पीढ़ी उस परिवार के साथ रहा करता था। घर के आंगन में हरा-भरा पेड़ खुशहाली का प्रतीक माना जाता था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस तरह के पेड़ आंगन में लगाने चाहिए। अगर नहीं आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर में किस तरह के पेड़ लगाने से सुख-शांति बनी रहती है। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हमेशा फलदार पेड़ ही लगाना चागिए । पेड़ हमे प्राणवायु प्रदान करते है, साथ ही ये अपने आसपास का वातावरण शुद्ध बनाये रखते है। इसलिए घर के आसपास पेड़ों को लगाना चाहिए। वास्तु शास्त्र में फलदार पेड़ बहुत शुभ माने जाते है और घर के आसपास फलदार पेड़ों को लगाने से संतान की प्राप्ति होती है ।

Vastu Tips

Image Source : PIXABAY
Vastu Tips

इसलिए घर के आसपास आवला, अमरूद, अनार, पपीता आदि फलदार पेड़ों को लगाना चाहिए और अगर आपके घर में पहले से लगे है तो इन पेड़ों को सूखने नहीं देना चाहिए, न ही इनके सूखे पत्तों को जमा होने देना चाहिए, क्योंकि यह अशुभ माना जाता है। अगर कोई पेड़ सूख जाये तो उसे हटा देना चाहिए और उसकी जगह कोई नया पेड़ लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर का माहौल खुशनुमा बना रहता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़े - 

Vastu Tips For Money: रेत की तरह हाथों से फिसल जाता है पैसा, इन वास्तु टिप्स से धन पर बनाएं मज़बूत पकड

Vastu Tips: घर में करिए ये छोटा सा बदलाव, चमक जाएगी आपकी किस्मत; मिलेगी सफलता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement