Friday, April 26, 2024
Advertisement

Vastu Tips For Dussehra: दशहरे पर जरूर करें ये काम, हर जगह होगी जीत और मिलेगा सौभाग्य

Vastu Tips: दशहरे के दिन कुछ ऐसी पूजाएं होती हैं जो आपको जीवन भर के लिए विजय और समृद्धि का फल दे सकती हैं। आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए दशहरे की पूजा के वास्तु नियम...

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Ritu Tripathi Published on: October 05, 2022 9:09 IST
Vastu Tips For Dussehra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Tips For Dussehra

Vastu Tips For Dussehra: वास्तु शास्त्र में कई तरह के नियम तय किए गए हैं। हर नियम के पीछे एक खास वजह होती है। यदि इन्हें चीज़ें इनके हिसाब से न हो, तो घर में आए दिन तरह-तरह की परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं। इसलिए घर में कुछ भी नया खरीदने से पहले या कुछ भी शुभ काम करने से पहले वास्तु शास्त्र के नियम का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे दशहरे के दिन की जाने वाली पूजा की दिशा के बारे में। 

इस दिशा में बैठकर करें अपराजिता की पूजा 

आज के दिन अपराजिता देवी की पूजा की जाती है। इसके लिये दोपहर बाद ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में जाकर साफ-सुथरी भूमि पर गोबर से लीपना चाहिए और उसी जगह पर चंदन से आठ पत्तियों वाला कमल का फूल बनाना चाहिए। इस आकृति के बीच में अपराजिता देवी की पूजा करनी चाहिए जबकि आकृति के दाहिनी ओर जया की पूजा करनी चाहिए और बायीं ओर विजया की पूजा करनी चाहिए।

शमी के पेड़ की पूजा 

वहीं शमी पूजा की बात करें तो इसके लिये गांव के बाहर उत्तर-पूर्व दिशा में शमी के पौधे की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से बाहर यात्राओं में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आती। आप चाहें तो घर के बाहर शमी का पौधा लगा भी सकते हैं। इससे निगेटिव एनर्जी घर के अन्दर नहीं आ पायेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Dussehra 2022: दशहरा की शुभकामनाएं, अपने खास को भेजे ये संदेश बन जाएगा उनका दिन

Dussehra 2022: दशहरे के ठीक 21 दिन बाद ही क्यों मनाई जाती है दीपावली? गूगल मैप में छिपा है साइंटिफिक जवाब

Neelkanth on Dussehra: दशहरे पर नीलकंठ पक्षी के करें दर्शन, सुख-समृद्धि के साथ मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement