Thursday, April 25, 2024
Advertisement

वास्तु शास्त्र: फ्लैट खरीदने से पहले वास्तु की इन बातों का रखें ध्यान, वरना जिंदगी भर रहेंगे दुखी!

वास्तु के नियम जो किसी स्वतंत्र घर के लिए हैं वही नियम फ्लैट के लिए भी हैं, लेकिन फ्लैट और स्वतंत्र मकान की बनावट में कुछ मूल फर्क होते हैं तो उन चीजों को भी ध्यान में रखना जरूरी हो जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: January 29, 2023 6:48 IST
VASTU TIPS- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK VASTU TIPS

Vastu Tips For Flat: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए फ्लैट खरीदने के लिए वास्तु के क्या हैं जरूरी टिप्स। जमीन की कमी और कुछ अन्य कारणों से अब फ्लैट का चलन बढ़ता जा रहा है। सुरक्षित जीवन जीने और कम्यूनिटि लिविंग की इच्छा रखने वाले लोगों को फ्लैट में रहना बेहतर लगता है। वास्तव में यह जीवन को सुगम बना देता है। वास्तु के नियम जो किसी स्वतंत्र घर के लिये हैं वही नियम फ्लैट के लिए भी हैं, लेकिन फ्लैट और स्वतंत्र मकान की बनावट में कुछ मूल फर्क होते हैं तो उन चीजों को भी ध्यान में रखना जरूरी हो जाता है। उदाहरण के लिए मकान के मेन गेट को ही लीजिए। मेन गेट पूर्व या उत्तर की ओर शुभ माना जाता है। दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम की और अशुभ। 

फ्लैट में भी वैसा ही होगा, लेकिन स्वतंत्र मकान में गेट के आगे खुली जगह या सड़क होती है जबकि फ्लैट में मेन गेट के आगे सड़क नहीं होती है। खुली या बंद जगह होती है, गैलरी होती है या कहीं-कहीं छोटा-सा हॉल होता है। अब देखने की बात यह है कि अगर आपके फ्लैट का मुख्य दरवाजा पूर्व की ओर है और वो एक पतली सी गैलरी में खुलता है या उसके सामने सीधी खड़ी दिवार है या उसके सामने से सीढ़ियां ऊपर की ओर जाती हो तो पूर्व दिशा में मुख्य दरवाजे के होने का कोई फायदा नहीं होगा। 

 (आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement