Friday, March 29, 2024
Advertisement

Vastu Tips: कहीं आपके घर की खिड़की और बालकनी गलत दिशा में तो नहीं, जानें क्या कहता है वास्तु

जिस फ्लैट की ज्यादा से ज्यादा खिड़कियां पूर्व, उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा में खुलती हो, वो फ्लैट बेहद शुभ होगा। भले ही उस घर का मुख्य दरवाजा पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व की ओर न हो।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: January 30, 2023 6:46 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए दक्षिण दिशा में फ्लैट के मुख्य दरवाजे के बारे में। यदि दक्षिण दिशा में खुलने वाला मुख्य दरवाजा एक गैलरी में खुलता हो, उसके आगे खुला स्पेस न हो, दरवाजे के आगे दीवार उसे ब्लॉक कर रही हो तो, दक्षिण दिशा के वास्तु के बुरे फल उस फ्लैट के मालिक को नहीं मिलेंगे। ये तो फ्लैट के मुख्य दरवाजे की बात थी। 

अब बात खिड़कियों व बालकनी की। फ्लैट में मुख्य द्वार से ज्यादा ध्यान देने की बात खिड़कियों और बालकनियों की है। जिस फ्लैट की ज्यादा से ज्यादा खिड़कियां पूर्व, उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा में खुलती हो, वो फ्लैट बेहद शुभ होगा। भले ही उस घर का मुख्य दरवाजा पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व की ओर न हो। यही स्थिति बालकनी की भी होनी चाहिए। उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा में बालकनी बेहद शुभ है। दक्षिण पूर्व और दक्षिण दिशा में भी बालकनी स्वीकार्य है।

अगर उनके विपरित दिशा में भी उतनी ही बड़ी या उससे बड़ी बालकनी मौजूद हो, लेकिन किसी भी सूरत में दक्षिण-पूर्व दिशा में कोई बालकनी, कोई खिड़की या कोई ओपनिंग नहीं होनी चाहिए। यह साक्षात् विष के समान है।

 (आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement