Friday, March 29, 2024
Advertisement

वास्तु शास्त्र: भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं किचन, वरना वैवाहिक जीवन में आ सकती है दरार

वास्तु शास्त्र के सामान्य नियमों की तरह ही फ्लैट में भी दक्षिण-पूर्व या दक्षिण दिशा मे किचन होना सबसे अच्छा माना गया है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: January 31, 2023 6:54 IST
Vastu Tips For Kitchen- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips For Kitchen

Vastu Tips For Kitchen: किचन हमारे घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। यही वह जगह है जहां से आप अपने परिवार के सदस्यों के स्वाद और सेहत दोनों का ख्याल रख सकते हैं। इसलिए यह बेहद ही जरूरी हो जाता है कि किचन सही दिशा और स्‍थान पर हो। ऐसे में वास्‍तु के हिसाब से फ्लैट में किचन कहां होना चाहिए और कैसा होना चाहिए, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

वास्तु शास्त्र के सामान्य नियमों की तरह ही फ्लैट में भी दक्षिण-पूर्व या दक्षिण दिशा मे किचन होना सबसे अच्छा माना गया है। मजबूरी में पूर्व या पश्चिम दिशा की किचन कुछ उपायों के साथ ग्राह्य है, लेकिन दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-पश्चिम, उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा की किचन किसी भी दशा में ग्राह्य नहीं है। दक्षिण-पश्चिम दिशा की किचन दाम्पत्य संबंधों को नुकसान पहुंचाती है। उत्तर-पश्चिम दिशा में बनी हुई रसोई कभी पूरी नहीं पड़ती। उत्तर दिशा में बनाए गए भोजन को गृहण करने से मन में बहुत तरह के भय बैठ जाते हैं। पुत्र पिता की अवज्ञा करता है, दोनों के संबंध खराब होने की नौबत आ जाती है। 

उत्तर-पूर्व दिशा में बनाई गयी रसोई से अवसर नष्ट हो जाते हैं, बाधाएं आती है, घर में भावना और प्रेम का बहाव नष्ट हो जाता है। अगर आप पहले से फ्लैट ले चुके हैं और आपकी किचन इन दिशाओं में है तो उसके लिए आपको अलग से विशेष उपाय करने चाहिए। 

वास्‍तु के अनुसार, आपको अपने रसोई में लाल और पीले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपका किचन साउथ या फिर साउथ-ईस्ट दिशा में है तो आपको काले या नीले रंग का स्‍लैब न लगवाएं।आप ग्रेनाइट की स्‍लैब या फिर मार्बल का स्‍लैब लगा सकते हैं।

 (आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement