Vastu Tips: घर-ऑफिस में मौजूद ये चीजें हैं दुर्भाग्य की निशानी, तुरंत करें बाहर

Vastu Tips: तमाम मेहनत करने के बाद भी दुर्भाग्य पीछा नहीं छोड़ रहा है तो इसका कारण घर-दफ्तर में मौजूद कुछ नेगेटिव चीजें हो सकती है, जो सफलता के मार्ग में बाधा उत्पन्न करते हैं। आज ही इन चीजों को बाहर का रास्ता दिखाएं। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 26, 2022 16:36 IST
वास्तु टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वास्तु टिप्स

Vastu Tips: दुर्भाग्य क्या है! जीवन में हम कई बार कड़ी मेहनत करते हैं फिर भी सफलता प्राप्त नहीं होती है। इस कारण से मनुष्य अपने भाग्य और किस्मत को कोसने लगता है। आपके साथ भी ऐसा कई बार हुआ होगा। परेशानियों से उलझे रहने के कारण व्यक्ति को ऐसा महसूस होने लगता है कि दुर्भाग्य उनका निरंतर पीछा कर रहा है। अगर आप भी ऐसी समस्या से गुजर रहे हैं तो अपने दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदलने के लिए घर-दफ्तर पर मौजूद कुछ चीजों को बाहर का रास्ता दिखाएं। क्योंकि घर पर रखी ये चीजें ही आपके दुर्भाग्य का कारण बनती है।

 घर-दफ्तर से इन चीजों को रखें दूर आएंगे सौभाग्य

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे आस-पास मौजूद वस्तुओं का किसी ना किसी रूप से हमारे जीवन से सीधा संबंध होता है। आपने महसूस किया होगा कि किसी भी चीज को घर या ऑफिस में लाते हैं तो उसके बाद से ही घर में एक के बाद एक खुशखबरी आती रहती है और कभी-कभी ऐसा भी होता है कि घर में कुछ ऐसी चीजों के आने के बाद परेशानियां शुरू हो जाती है। लेकिन हम इन सब चीजों पर ध्यान नहीं देते। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे घर या ऑफिस में कभी नहीं रखना चाहिए। यदि ये चीजें आपके घर और ऑफिस में हैं तो समझ लीजिए कि आप परेशानी में हैं। आजकल लोग अपने घर और दफ्तर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कुछ तस्वीरों को लगाते हैं। 

टाइटेनिक जहाज या डूबते हुए जहाज

वास्तु में बताया गया है कि घर और ऑफिस में टाइटेनिक जहाज या डूबते हुए जहाज, पियानो की तस्वीर, हिंसात्सम जानवर की तस्वीर, युद्ध की तस्वीर और ऐसी तस्वीर या पेटिंग जिससे दुख या भय प्रकट होता है तो उसे घर या ऑफिस में नहीं लगाना चाहिए। ये तस्वीरें दुर्भाग्य का कारण बनती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी तस्वीरों को घर या ऑफिस से तुरंत हटा देना चाहिए। क्योंकि इससे शांति भंग होती है और व्यक्ति का मनोबल टूटता है। साथ ही घर-परिवार में आपसी मतभेद भी पैदा होते हैं। अगर अपने घर और दफ्तर में धन-संपत्ति और सुख-शांति चाहते हैं तो इन तस्वीरों को हटा दें।

डरावनी तस्वीर भी है दुर्भाग्य की निशानी

बहुत लोग दीवारों पर डरावनी या राक्षसों की तस्वीर लगाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इस तरह की तस्वीरों को घर या दफ्तर के लिए शुभ नहीं माना गया है। इससे नेगेटिव ऊर्जा का संचार होता है,‌ जिससे बहुत सारी परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है।

कांटेदार पौधे तुरंत हटाएं

आजकल इंडोर प्लांट का कल्चर तेजी से बढ़ रहा है। यह वारावरण और शुद्ध हवा के लिए बहुत अच्छा है। इन प्लांट को आप घर और ऑफिस के जिस स्थान में रखते हैं वहां की शोभा बढ़ती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि घर या ऑफिस में कांटेदार पौधों को न रखें। इन पौधों से नकारात्मक ऊर्जा तेजी से बढ़ती है जोकि धन वृद्धि में बाधा बनते हैं। साथ ही इससे सुख-समृद्धि पर भी असर पड़ता है।

ये भी पढ़ें - 

कितना सही है मनी प्लांट को घर के आगे लगाना? जानें इसे कैसे और कहां लगाना चाहिए

वास्तु के अनुसार इस दिशा में रखें अपने दुकान का प्रवेश द्वारा, हमेशा बनी रहेगी लक्ष्मी की कृपा

Puja Ghanti Niyam: पूजा के दौरान क्यों बजाई जाती हैं घंटी? जानें इससे जुड़े नियम और महत्व 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन