Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vastu Tips: अगर वास्तु टेक्निक के हिसाब से ऐसे बनवाएंगे आग्नेय कोण में सीढ़ियां तो रातों रात बदल जाएगी किस्मत

Vastu Tips:वास्तु शास्त्र के अनुसार आप आग्नेय कोण की दक्षिण दिशा में सीढ़ियां बनवा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि ये सीढ़ियां पूर्व दिशा की दीवार को स्पर्श न करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: June 22, 2023 11:35 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Vastu Tips

Vastu Tips:  वास्तु शास्त्र में इससे पहले आपने आचार्य इंदु प्रकाश से जाना था घर के आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा के बारे में।  इसमें सीढ़ियों का निर्माण करवाना अच्छा नहीं माना जाता, लेकिन आज वास्तु शास्त्र में आप आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए ऐसी वास्तु टेक्निक के बारे में जिससे आप आग्नेय कोण में सीढ़ियां बनवा सकते हैं। इस वास्तु टेक्निक से आप घर के आग्नेय कोण में सीढ़ियां भी बनवा लेंगे और आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी।

 वास्तु शास्त्र के अनुसार आप आग्नेय कोण की दक्षिण दिशा में सीढ़ियां बनवा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि ये सीढ़ियां पूर्व दिशा की दीवार को स्पर्श न करें। इसके अलावा यदि आप अपने घर में घुमावदार सीढ़ियां बनवाना चाहते हैं तो हमेशा सीढ़ियों का घुमाव घड़ी के घुमने की दिशा में ही होना चाहिए। इस तरह की सीढ़ियों के घुमाव के लिए पूर्व से दक्षिण दिशा, दक्षिण से पश्चिम दिशा, पश्चिम से उत्तर तथा उत्तर से पूर्व दिशा का चयन करना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण, पश्चिम या फिर नैत्रत्य दिशा में सीढ़ियां बनवाना अच्छा रहता है, लेकिन ध्यान रहे वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी सीढ़ियों के लिए उत्तर, पूर्व, आग्नेय या ईशान कोण का चुनाव नहीं करना चाहिए। अगर आप घर या ऑफिस में सीढ़ियों के निर्माण के लिए इनमें से किसी भी दिशा का चुनाव करते हैं तो आपको इसका दुष्परिणाम झेलना पड़ सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है।  इससे आपके घर में धन-सम्पदा में कमी आती है साथ ही घर की सुख-शांति और मान-सम्मान की हानि होती है। इसिलए सीढ़ियां बनवाते समय दिशा का ध्यान जरूर रखें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: घर की किस दिशा में सीढ़ियां बनवाना अधिक शुभ? तुरंत जानें यहां वरना भंग हो जाएगी परिवार की सुख-शांति!

घर के किचन में आज ही लगाएं इस रंग की तस्वीर, बनी रहेगी मां अन्नपूर्णा की कृपा, कभी खाली नहीं होगा अन्न का भंडार

Vastu Tips: घर में सीढ़ियां बनवाते वक्त रखें विशेष ध्यान, वरना संतान को झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान, जानें क्या कहता है वास्तु 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement