Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से कैसा होना चाहिए उत्तरमुखी भवन , इस बात का रखेंगे ध्यान तो बरसेगा धन

Vastu Tips: पश्चिम दिशा की दिवार की ऊंचाई दक्षिण से कम रखनी चाहिए। वहीं उत्तर और पूर्व दिशा की दिवारों की ऊंचाई दक्षिण और पश्चिम दिशा के मुकाबले कम रखनी चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: May 07, 2023 10:54 IST
VASTU TIPS- India TV Hindi
Image Source : PEXELS VASTU TIPS

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए उत्तर मुखी भवन में चारदीवारी के बारे में। वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर मुखी भवन में चारदीवारी का निर्माण करवाते समय ध्यान रखना चाहिए कि भवन में दक्षिण दिशा की चारदीवारी, यानी बाउंड्री अन्य दिशाओं के मुकाबले ऊंची रखनी चाहिए। 

पश्चिम दिशा की दिवार की ऊंचाई दक्षिण से कम रखनी चाहिए। वहीं उत्तर और पूर्व दिशा की दिवारों की ऊंचाई दक्षिण और पश्चिम दिशा के मुकाबले कम रखनी चाहिए। इसके अलावा उत्तर दिशा की बाउंड्री बनवाते समय एक बात का ख्याल रखना चाहिए कि घर की सभी दिशाओं की बाउंड्री बनवाने के बाद, यानी सबसे आखिरी में उत्तर दिशा की बाउंड्री का निर्माण करवाना चाहिए।

ऐसा करने से घर में धन का आगमन होता है और कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है। अतः उत्तर दिशा में बाउंड्री का निर्माण सबसे अंत में कराना चाहिए 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: पूर्वमुखी भवन बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, परिवार में नहीं होगा मनमुटाव और मिलेगा शुभ फल

हनुमान चालीसा का पाठ कितनी बार करना चाहिए? जानिए इसे करने का सही तरीका और समय

वास्तु टिप्स: अच्छी कमाई के बावजूद घर में बनी रहती है आर्थिक तंगी तो न हो परेशान, बस करें ये काम

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement