Monday, May 13, 2024
Advertisement

Vastu Tips: अगर गलती से भी इस दिशा में बन गया टॉयलेट, सिर पर होगा कर्जा और रूठ जाएगी किस्मत

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर में टॉयलेट की दिशा के बारे में, आचार्य इंदु प्रकाश से आज जानिए कि घर में किस दिशा में टॉयलेट बनाने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Ritu Tripathi Published on: October 17, 2022 7:33 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Highlights

  • उत्तर-पश्चिम दिशा से थोड़ा सा शिफ्ट करें शोक पिट
  • कर्ज लेते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए
  • मस्तिष्क पर नियंत्रण बनाए रखें

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हमारे घर में हर काम के लिए एक दिशा तय की गई है। जैसे रसोई, पढ़ाई का स्थान, पूजा का स्थान यहां तक की पैसे और तिजोरी रखने का स्थान भी। इसलिए घर में कुछ भी नया खरीदने से पहले या कुछ भी शुभ काम करने से पहले वास्तु शास्त्र के नियम का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए। इसी तरह वास्तु शास्त्र हमें यह भी बताता है कि हमें किस दिशा में टॉयलेट बनवाना चाहिए। क्योंकि गलत दिशा में बना टॉयलेट आपको परेशानी में डाल सकता है। आज हम उत्तर-पश्चिम दिशा में टॉयलेट के नुकसान और उपाय बताने जा रहे हैं। 

थोड़ा सा शिफ्ट करें शोक पिट 

उत्तर-पश्चिम दिशा में शौचालय का निर्माण नहीं करवाना चाहिए, लेकिन कुछ सावधानियों के साथ आप इस दिशा में शौचालय या उसके शोक पिट का निर्माण करवा सकते हैं। तो पहली सावधानी की बात ये है कि शोकपिट का गड्ढा ठीक उत्तर-पश्चिम में न होकर थोड़ा-सा पश्चिम या उत्तर की ओर खिसका होना चाहिए और यही हाल शौचालय का भी होना चाहिए। 

इन बातों में रखें सावधानी 

दूसरी बात अगर आपके घर में उत्तर-पश्चिम दिशा में शौचालय है, तो कर्ज लेते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हीं नक्षत्रों में कर्ज लेना चाहिए जिनमें कर्ज जल्दी उतर जाये। पिता से व्यवहार करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए और घर में किरायेदार बहुत सोच-समझकर रखना चाहिए और अपने मस्तिष्क पर नियंत्रण बनाए रखना चाहिए। 

बचने के लिए करें ये उपाय 

अगर आपके घर में उत्तर-पश्चिम दिशा में शौचालय बनवाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है तो इसके दुष्परिणामों से बचने का एक उपाय है। आपको इस दिशा में सफेद रंग करवाना चाहिए और जाड़े की शुरुआत में इस दिशा में सफेद फूल वाले गमले रखने चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Neelam Ratna: इस राशि के जातक भूलकर भी न पहनें नीलम रत्न, वरना शनिदेव हो जाएंगे क्रोधित, बना देंगे आपको कंगाल

Planets Transit 2022: अक्टूबर में 7 ग्रहों का होगा राशि परिवर्तन, जानिए किसकी खुलेगी किस्मत और किसे मिलेगा लाभ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement