Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत का ये दौरा है वसीम अकरम का सबसे फेवरेट, दर्शकों ने दिया था स्टैंडिंग ओवेशन

क्रिकेट के मैदान पर जब भी भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होते हैं तो मुकाबला हमेशा हाई वोल्टेज होता है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 16, 2020 17:28 IST
भारत का ये दौरा है वसीम...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES भारत का ये दौरा है वसीम अकरम का सबसे फेवरेट, दर्शकों ने दिया था स्टैंडिंग ओवेशन

क्रिकेट के मैदान पर जब भी भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होते हैं तो मुकाबला हमेशा हाई वोल्टेज होता है। दोनों देशों के बीच मैदान पर अक्सर खिलाड़ियों के ऊपर एक अतिरिक्त दवाब होता है जिससे मुकाबला और भी ज्यादा रोमांचक हो जाता है। ऐसी ही एक सीरीज को याद करते हुए, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने 1999 के भारत दौरा अपना पसंदीदा दौरा बताया है।

अकरम ने कहा कि वह 1999 में पाकिस्तान के भारत दौरे को अपने पसंदीदा दौरे के तौर चुनेंगे क्योंकि वे लंबे अंतराल के बाद भारत का दौरा कर रहे थे और उन्होंने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय टीम को हराने में कामयाबी हासिल की थी।

अकरम ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन को 'लेसन लर्न विद ग्रेट्स' पॉडकास्ट में बताया। “90 के दशक में हमने भारत के खिलाफ बहुत जीत दर्ज की। आजकल यह एक अलग कहानी है। यह विपरीत है। टेबल बदल गया है मुझे लगता है। यदि आप दौरे के बारे में बात करते हैं, तो मैं भारत का दौरा चुनुंगा। 1999 में हमने 10 साल बाद भारत का दौरा किया था।”

अकरम के नेतृत्व में पाकिस्तान ने आखिरी दिन सचिन तेंदुलकर के यादगार शतक के बावजूद चेन्नई में पहला टेस्ट 12 रन से जीता। अकरम ने कहा कि उन्होंने अपने साथियों से कहा था कि वह किसी तरह चेन्नई की भीड़ को शांत रखें।

सकलैन मुश्ताक ने इस भारतीय गेंदबाज को घरेलू मैदान पर सर्वश्रेष्ठ स्पिनर करार दिया

54 वर्षीय अकरम ने कहा, “मैं कप्तान था। पहला टेस्ट चेन्नई में हुआ। मैंने अपने लड़कों से कहा कि अगर स्टेडियम शांत है तो हम अपना काम बखूबी कर रहे हैं। इसलिए हमें भारत में कभी समर्थन नहीं मिलेगा और भारत को पाकिस्तान में कभी समर्थन नहीं मिलेगा। यह बात थी।"

अकरम ने याद करते हुए बताया, "सकलैन मुश्ताक ने शानदार गेंदबाजी की। दूसरा के जनक। हमें चेन्नई की भीड़ से स्टैंडिंग ओवेशन मिला। यह मेरा पसंदीदा दौरा था।" उन्होंने कहा, "फिर दूसरे टेस्ट (दिल्ली) में मैच में कुंबले को 10 विकेट मिले। यह वास्तव में एक यादगार दौरा था।”

भारत ने दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान को हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। हालाँकि, अकरम की अगुवाई वाली टीम ने कोलकाता में अगला टेस्ट 46 रन से जीत लिया, जो एशियाई टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा था। अकरम ने कहा, "मैं भारत-पाक दबाव का आनंद लेता था, इसे सकारात्मक तरीके से लेता था।" 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement