1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. विश्व कप इतिहास में सिर्फ दूसरी बार होगा ऐसा, दोहराया जाएगा 27 साल पुराना किस्सा

विश्व कप इतिहास में सिर्फ दूसरी बार होगा ऐसा, दोहराया जाएगा 27 साल पुराना किस्सा

टूर्नामेंट में भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से करेगा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: April 27, 2018 16:01 IST
विश्व कप ट्रॉफी- India TV Hindi
विश्व कप ट्रॉफी

आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) इंग्लैंड में खेला जाना है। आईसीसी ने क्रिकेट के इस महाकुंभ का शेड्यूल जारी कर दिया है और टूर्नामेंट का पहला मैच 30 मई को मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। इस विश्व कप में राउंड रॉबिन के आधार पर मुकाबले खेले जाएंगे। मतलब हर टीम लीग मैचों में एक-दूसरे से कम से कम 1 मैच खेलेगी। विश्व कप इतिहास में ये सिर्फ दूसरी बार होगा जब क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ में राउंड रॉबिन के आधरा पर मुकाबले खेले जाएंगे। साथ ही 27 साल बाद इस फॉर्मेट में टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा। इससे पहले साल 1992 में राउंड रॉबिन के आधार पर पहली बार टूर्नामेंट खेला गया था और उस विश्व कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड ने मिल कर की थी।

आपको बता दें कि आईसीसी ने विश्व कप का शेड्यूल जारी कर दिया है। शेड्यूल में खास बात ये है कि सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा है। अगर बारिश के कारण तय तारीख पर मैच नहीं हो पाता तो अगले दिन वो मैच दोबारा कराया जा सकेगा। इसके अलावा पहला सेमीफाइनल टीम-1 बनाम टी-4 और दूसरा सेमीफाइनल टी-2 बनाम टीम-3 होगा। पहला सेमीफाइनल मुकाबला 9 जुलाई को ओल्ड ट्रैफर्ड और दूसरा सेमीफाइनल मैच 11 जुलाई को एजबेस्टन में खेला जाएगा। 

टूर्नामेंट में भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से करेगा। इसके बाद टीम 9 जून को ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी। टीम का तीसरा मुकाबला न्यूजीलैंड से 13 जून को होगा। वहीं, 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे बड़ा मैच खेला जाएगा। इसके बाद भारत 22 जून को अफगानिस्तान, 27 जून को वेस्टइंडीज, 30 जून को इंग्लैंड, 2 जुलाई को बांग्लादेश और 6 जुलाई को श्रीलंका से खेलेगा। साल 2015 में भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था और ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर खिताब जीता था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड