Thursday, April 18, 2024
Advertisement

IND v ENG, 3rd ODI (प्रीव्यू) : निर्णायक मुकाबले में भारत और इंग्लैंड के बीच बादशाहत की जंग

भारत और इंग्लैंड की क्रिकेट टीमें रविवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर होने वाले तीसरे और अंतिम वनडे मुकाबले में एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेगी।

IANS Reported by: IANS
Published on: March 27, 2021 23:33 IST
IND v ENG, 3rd ODI (प्रीव्यू) :...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND v ENG, 3rd ODI (प्रीव्यू) : निर्णायक मुकाबले में भारत और इंग्लैंड के बीच बादशाहत की जंग

पुणे| भारत और इंग्लैंड की क्रिकेट टीमें रविवार को यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर होने वाले तीसरे और अंतिम वनडे मुकाबले में एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेगी और इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज भी अपने नाम कर लेगी। भारत ने पहला वनडे 66 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन इंग्लैंड ने शुक्रवार को दूसरे वनडे में जोरदार वापसी की और छह विकेट से मैच जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली।

पहले मैच में जहां भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की तो, वहीं दूसरे मैच में मेजबान टीम के गेंदबाज अपनी लय में नहीं दिखे और वे 336 रन के स्कोर का भी बचाव नहीं कर पाए। स्पिनर कुलदीप यादव और क्रुणाल पांड्या टीम के चौथे और पांचवें गेंदबाज थे, उन्होंने 16 ओवर में 156 रन लुटा डाले। उनकी तुलना में इंग्लैंड के मोईन अली और आदिल रशीद बेहतर थे।

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर हुए कोरोना पॉजिटिव

अंतिम वनडे में भारत कुलदीप को आराम देकर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को ला सकता है। चहल को अंतिम दो टी20 और पहले वनडे में मौका नहीं मिला था। तेज गेंदबाजों ने हालांकि अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन दोनों मैच में नई गेंद के साथ वे ज्यादा प्रभावशाली नहीं रहे।

इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने दोनों मैच में शतकीय साझेदारी करके नई गेंद के साथ भारतीय गेंदबाजों की कमियों को उजागर कर दिया। भारतीय तेज गेंदबाज एम प्रसिद्ध कृष्णा ने कहा है कि नई गेंद के साथ उन्हें गेंदबाजी में और ज्यादा सुधार करने की जरूरत है। कृष्णा ने पहले वनडे में चार और दूसरे वनडे में 58 रन देकर दो विकेट लिए।

कृष्णा ने मैच के बाद कहा था, "व्यक्तिगत रूप से, मुझे अच्छी शुरूआत करना होगा। मुझे नई गेंद के साथ खुद में और सुधार करना होगा। मैंने आज खराब गेंदों पर रन दिए, इसलिए मुझे इसमें सुधार करना होगा।" इंग्लैंड के ओपनरों को अच्छी शुरुआत देने का मतलब है कि वे बल्लेबाजी क्रम में बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं।

हाल के समय में वनडे में उनकी बल्लेबाजी काफी मजबूत रही है। उनके ओपनरों के अलावा उनके पास आलराउंडर बेन स्टोक्स भी हैं, जिन्होंने शुक्रवार को नंबर-3 पर आकर बल्लेबाजी करते हुए 52 गेंदों पर 99 रन की आक्रामक पारी खेलकर भारत को मैच से दूर कर दिया था।

मेजबान टीम की भी बल्लेबाजी अच्छी दिख रही है। मध्यक्रम में लोकेश राहुल फॉर्म में आ चुके हैं और दूसरे वनडे में शतकीय पारी खेलकर आलोचकों को करारा जवाब दिया है। चोटिल श्रेयस अय्यर के स्थान पर दूसरे वनडे में शामिल हुए ऋषभ पंत ने भी 40 गेंदों पर 77 रनों की पारी खेली थी।

तीसरे वनडे में एक बार फिर से सबकी नजरें कप्तान विराट कोहली पर होगी, जोकि वनडे में लगातार चार अर्धशतक लगा चुके हैं, लेकिन वे उसे शतक में तब्दील नहीं कर पा रहे हैं। दोनों टीमें आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप-3 में हैं और वे आक्रामक तथा निडर क्रिकेट खेलना जानते हैं।

संभावित टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम करेन, टॉम करेन, लियाम लिविंग्स्टोन, मैट परकिंसन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टोप्ले और मार्क वुड।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement