1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. EXCLUSIVE | इंग्लैंड का चक्रव्यूह तोड़ने के लिए तैयार हैं अभिमन्यु ईश्वरन

EXCLUSIVE | इंग्लैंड का चक्रव्यूह तोड़ने के लिए तैयार हैं अभिमन्यु ईश्वरन

इंडिया टीवी से खास बातचीत में अभिमन्यु ईश्वरन ने इंग्लैंड दौरे पर अपनी तैयारियों के बारे में बताया कि वह इस दौरे के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से फिट हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: May 17, 2021 22:32 IST
Abhimanyu Easwaran Exclusive Interview Of India Tour Of England- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Abhimanyu Easwaran Exclusive Interview Of India Tour Of England

भारतीय क्रिकेट टीम 2 जून को इंग्लैंड के लिए उड़ान भरने वाली है। वहां उन्हें टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप फाइनल यानी न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के साथ-साथ मेजबानों के खिलाफ 5 मैच की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। इंग्लैंड की परिस्थितियों को देखते हुए भारत के लिए यह सभी मैच काफी कठिन रहने वाले हैं। टीम इंडिया का लिए प्लस प्वॉइंट यह है कि पिछले साल हुए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्होंने मेजबानों को 2-1 से टेस्ट सीरीज हराई थी। इससे टीम का आत्मविश्वास भी काफी ऊंचा होगा।

उस ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कई सीनियर खिलाड़ी मौजूद नहीं थे, वहीं कुछ खिलाड़ी चोटिल भी थे। ऐसे में स्टैंडबाय खिलाड़ियों ने वहां मैच जिताऊ प्रदर्शन किया था और यह खिलाड़ी अब टीम का हिस्सा बन चुके हैं। इंग्लैंड दौरे पर भी भारत ने अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्ण, अवेश खान और अर्जन नागवासवाला के रूप में चार स्टैंडबाय खिलाड़ी चुने हैं जो जरूरत पड़ने पर टीम के काम आ सकते हैं।

इनमें से एक खिलाड़ी ऐसा है जिसकी क्रिकेट के गलियारों में काफी चर्चा चल रही है कि वह इंग्लैंड दौरे पर डेब्यू कर सकता है। यह खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि अभिमन्यु ईश्वरन है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर स्टैंडबाय खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखने के बाद अभिमन्यु ईश्वरन पर काफी असर हुआ है और स्टैंडबाय खिलाड़ी होने के बावजूद वह इंग्लैंड दौरे के लिए जमकर पसीना बहा रहे हैं।

इंडिया टीवी से खास बातचीत में अभिमन्यु ईश्वरन ने इंग्लैंड दौरे पर अपनी तैयारियों के बारे में बताया कि वह इस दौरे के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से फिट हैं। मानसिक रूप से इस दौरे के लिए तैयार होने के लिए वह इंग्लैंड के पूराने मैच की वीडियो देख रहे हैं और आकलन कर रहे हैं कि अगर वह इस परिस्थिति में होते तो क्या करते। वहीं वह इंग्लैंड की परिस्थितियों में बल्लेबाजी करने के लिए मौसम को देखते हुए बल्लेबाजी कर रहे हैं।

अभिमन्यु ईश्वरन ने कहा "मानसिक रूप से तैयार होने के लिए मैं कुछ पुराने वीडियो देख रहा हूं और सोच रहा हूं कि अगर मैं यहां होता तो क्या करता। या अगर कोई खिलाड़ी रन बना रहा है तो कैसे बना रहा है। मैं उस चीज की भी प्रैक्टिस करता रहता हूं। भारत के लिए खेलना एक सपना है और सपना पूरा करने के लिए खिलाड़ी हमेशा तैयार रहता है।"

उन्होंने आगे कहा "हमने अभी यहां प्रैक्टिस के विकेट ग्रीन रखे हैं ताकी गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिले और हम सुबह ज्यादा प्रैक्टिस कर रहे हैं। जब मैदान पर काले बादल छा जाते हैं हम तब प्रक्टिस कर रहे हैं या फिर बारिश होने के तुरंत बाद कम रोशनी में हम बल्लेबाजी करने जा रहे हैं। ये चीजें इंग्लैंड में हमारी मदद करेगी।"

अभिमन्यु से इस दौरान पूछा गया कि उन्होंने अभी तक फर्स्ट क्लास में 64 मैच खेले हैं, लिस्ट ए में उन्होंने 62 मैच खेले हैं, लेकिन टी20 में 20 ही मैच खेले हैं। ऐसे में क्या उनका पूरा फोकस टेस्ट क्रिकेट पर ही है। उन्होंने इस सवाल पर कहा कि टी20 टीम में उन्हें थोड़ा देरी से मौका मिला, लेकिन उनकी प्राथमिकता टेस्ट क्रिकेट ही है। इसी के साथ उन्होंने कहा कि वह अगले साल आईपीएल ड्राफ्ट में अपना नाम भेजेंगे।

इंग्लैंड की टीम जब भारत आई थी तब भी अभिमन्यु ईश्वरन भारतीय टेस्ट टीम के स्टैंडबाय में थे। इस दौरान उन्होंने कप्तान विराट कोहली और अजिक्य रहाणे के साथ जमकर प्रैक्टिस की। 

इस अनुभव के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया "सुना था कि प्रैक्टिस के दौरान भी विराट कोहली में हाई इंटेंसिटी रहती है, लेकिन जब तक आप उन्हें सामने से नहीं देखते तो इस बारे में नहीं पता चलता। विराट कोहली प्रैक्टिस को भी काफी सीरियस लेते हैं और उन्हें इस दौरान भी विकेट खोने का डर रहता है। वह वहां भी रन बनाने की सोचते हैं। वहीं रहाणे प्रैक्टिस के दौरान 50-50 कैच स्लिप और गली में पकड़ते हैं। जब कोई खिलाड़ी किसी चीज की जमकर प्रैक्टिस करें और अगले दिन मैदान पर वह चीज काम आए तो काफी खुशी होती है।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X