Thursday, April 25, 2024
Advertisement

AFG vs BAN: IPL के बाद भी राशिद ख़ान का जादू बरक़रार, बना डाला विश्व रिकॉर्ड

अफ़ग़ानिस्तान के स्पिनर राशिद ख़ान ने हाल ही में संपन्न हुई IPL धमाल मचाया था. राशिद ने देहरादून में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी-20 मैच में तीन विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इस दौरान राशिद ने एक विश्व रिकॉर्ड भी बना डाला. 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 04, 2018 12:11 IST
Rashid Khan- India TV Hindi
Rashid Khan

अफ़ग़ानिस्तान के स्पिनर राशिद ख़ान ने हाल ही में संपन्न हुई IPL धमाल मचाया था. उन्होंने कुल 21 विकेट लिए थे. IPL के बाद अब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी धमाल मचा रहे हैं. राशिद ने देहरादून में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी-20 मैच में तीन विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इस दौरान राशिद ने एक विश्व रिकॉर्ड भी बना डाला. 

राशिद ख़ान सबसे कम समय में अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं. राशिद ने यह करिश्मा मात्र 2 वर्ष 220 दिन की समयाविधि में किया। उन्होंने अपने 31वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की और वे इस मंजिल तक संयुक्त रूप से दूसरे तेजी से पहुंचने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं. दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने 31 मैचों में 50 टी-20 विकेट हासिल किए थे. सबसे कम मैचों में इस उपलब्धि को हासिल करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंथा मेंडिंस के नाम दर्ज है जिन्होंने मात्र 26 मैचों में यह करिश्मा किया था. 

राशिद ने मात्र 13 रनों पर 3 विकेट लेकर अपनी टीम को 45 रनों से जीत दिलाते हुए तीन मैचों की सिरीज़ में 1-0 की बढ़त भी दिला दी है. राशिद ने 26 अक्टूबर 2015 को ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ अंतरराष्ट्रीय टी-20 में डेब्यू किया था. अब उन्होंने 31वें मैच में यह खास मुकाम हासिल किया. राशिद के 31 टी20 मैचों में 52 विकेट हो चुके हैं. उन्होंने 13.57 की औसत से ये विकेट चटकाए हैं. राशिद ने मुश्फिकुर (20) को बोल्ड कर यह सफलता हासिल की. उन्होंने इसके बाद शब्बीर रहमान और मोसाद्देक हुसैन के विकेट लिए.

राशिद ने इसी साल एक और विश्व रिकॉर्ड बनाया था जब विश्व कप क्वालीफायर के दौरान वे सबसे तेजी से 100 अंतरराष्ट्रीय वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने थे. वे इस मंज़िल तक पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज़ थे.

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement