Friday, March 29, 2024
Advertisement

जानें आईपीएल 2019 ऑक्शन में सबसे ज्यादा पैसों में बिकने वाले वरुण चक्रवर्ती के बारे में सब कुछ

आईपीएल 2019 के ऑक्शन में वरुण चक्रवर्ती संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा पैसों में बिकने वाले खिलाड़ी बने।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Updated on: December 19, 2018 10:29 IST
Varun Chakravarthy- India TV Hindi
Varun Chakravarthy

आईपीएल 2019 के ऑक्शन में एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच ना खेलने वाले वरुण चक्रवर्ती को किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ रुपये में खरीदा। इसके साथ ही वरुण इस ऑक्शन में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा पैसों में बिकने वाले खिलाड़ी बन गए। वरुण के अलावा जयदेव उनादकट को भी इतने ही रुपये में खरीदा गया है। लेकिन अगर किसी अनजान खिलाड़ी को इतने ज्यादा रुपये मिल जाएं तो वो रातोंरात सुर्खियों में आ जाता है और हर कोई उसके बारे में जानने की कोशिश करता है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि कौन हैं वरुण चक्रवर्ती और जानते हैं उनके बारे में सब कुछ।

कौन हैं वरुण चक्रवर्ती: वरुण चक्रवर्ती ने मात्र 13 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और वो 17 साल तक क्रिकेट खेलते रहे। लेकिन इस दौरान उन्हें कई बार रिजेक्ट किया गया और इस कारण उन्होंने क्रिकेट छोड़ने का फैसला कर लिया और चेन्नई की एसआरएम यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्ट की डिग्री ले ली। हालांकि क्रिकेट वरुण का जुनून था और इसलिए वो इस दौरान टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते रहे।

पांच साल का कोर्स करने के बाद वरुण फ्रीलांस जॉब किया करते थे लेकिन बाद में उन्होंने क्रिकेट के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी और वो क्रोमबेस्ट क्रिकेट क्लब में बतौर तेज गेंदबाज जुड़ गए। लेकिन स्कूल के दौरान घुटने की चोट के कारण वो स्पिनर बन गए। टेनिस बॉल में बल्लेबाज उन्हें जमकर पीटते थे तो ऐसे में उन्होंने अलग-अलग तरीकों से गेंद फेंकनी शुरू कर दी।

मिस्ट्री स्पिनर हैं वरुण चक्रवर्ती: वरुण चक्रवर्ती के बारे में कहा जाता है कि वो एक मिस्ट्री स्पिनर हैं। वरुण अलग-अलग तरह से गेंद फेंकते हैं और उनकी गेंदों को खेलना बल्लेबाजों के लिए चुनौती रहती है। वरुण की मानें तो वो सात तरह की गेंदें फेंकने का दम रखते हैं। वरुण के मुताबिक वो (ऑफब्रेक, लेगब्रेक, गुगली, कैरम बॉल, फ्लिपर, टॉपस्पिनर, बल्लेबाजों की एड़ी पर गेंद फेंकना) अलग-अलग तरह की सात प्रकार की गेंद फेंकते हैं।

कैसे आए सुर्खियों में: वरुण सबसे पहले साल 2018 के तमिलनाडु प्रीमियर लीग में सुर्खियों में आए थे। इस साल उन्होंने मदुरई पैंथर्स को पहला खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। तमिलनाडु प्रीमियर लीग में चमकने से पहले वरुण ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों को नेट प्रैक्टिस भी कराई थी। 

मौका मिलता रहा, धमाल मचाते रहे: तमिलनाडु प्रीमियर लीग में वरुण का एकॉनमी महज 4.7 का था। इसके अलावा विजय हजारे ट्रॉफी में भी वरुण ने अपनी छाप छोड़ी और इस साल कुल 22 विकेट हासिल किए। इस साल वरुण द्वारा लिए गए 22 विकेट विजय हजारे में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट रहे। तमिलनाडु प्रीमियर लीग में अच्छा करने के बाद वरुण को विजय हजारे में मौका मिला और इसके बाद उन्हें तमिलनाडु की तरफ से रणजी खेलने का मौका भी मिल गया।

अब वरुण को आईपीएल में खेलने का मौका मिलेगा। साफ है कि वरुण का क्रिकेट सफर खासा उतार-चढ़ाव भरा रहा है लेकिन कहते हैं ना 'लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती और कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।' वरुण ने भी तमाम मुश्किलातों के बावजूद क्रिकेट खेलना जारी रखा और आज उस मुकाम को हासिल कर लिया जिसके बारे में उन्होंने खुद भी नहीं सोचा था। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि नीलामी के बाद वरुण ने खुद कहा कि उन्हें तो सिर्फ यही उम्मीद थी कि वो अपने बेस प्राइज पर ही बिकेंगे।

वरुण ने ने कहा कि उनके दिमाग में एक ही बात थी कि 20 लाख रूपये में कोई उन्हें खरीद ले। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सातवें आसमान पर हूं। कभी ये सोचा भी नहीं था। मुझे लगा था कि कोई बेस प्राइज पर खरीद लेगा।’’  उन्होंने कहा, ‘‘मेरे लिए ये बड़ा मौका है। मैं शब्दों में अपनी खुशी बयान नहीं कर सकता। मैंने आर अश्विन जैसे खिलाड़ियों से बहुत कुछ सीखा है जो किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान हैं। मैं अंतरराष्ट्रीय सितारों से काफी कुछ सीख सकता हूं ताकि बेहतर क्रिकेटर बन सकूं।’’ 

आखिर में आपको बता दें कि वरुण को स्नीकर्स चॉकलेट खासा पसंद है और साउथ इंडियन सुपर स्टार विजय के जबरा फैन हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement