Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ऐशेज़ सिरीज़: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ आज दो महान बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर और डॉन ब्रेडमैन के श्रेणी में आ खड़े हुए. स्मिथ ने ये उपलब्धि सबसे तेज़ 21वां शतक लगाकर हासिल की

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 25, 2017 14:18 IST
Steven Smith- India TV Hindi
Steven Smith

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ आज दो महान बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर और डॉन ब्रेडमैन के श्रेणी में आ खड़े हुए. स्मिथ ने ये उपलब्धि सबसे तेज़ 21वां शतक लगाकर हासिल की और इस तरह से उन्होंने लिटिल मास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया. स्मिथ ने महज़ 105 पारियों में 21वां शतक लगाया है. 

स्मिथ ने ऐशेज़ सिरीज़ के पहले टेस्ट मैच के दौरान ये कारनामा कर दिखाया. ये उनका इस साल का चौथा शतक है. इसके पहले उन्होंने इसी साल भारत के दौरे पर तीन शतक लगाए थे. 

गावस्कर ने 98 और ब्रेडमैन ने 56 पारियों में अपना 21वां टेस्ट शतक लगाया था. सचिन ने अपने 21वें शतक के लिए 110 पारियां खेली थीं. इसके अलावा स्मिथ का ये ऐशेज़ में सबसे धीमा शतक है. उनसे पहले 1993 में डोविड बून ने शतक के लिए 284 गेंदों का सामना किया था जबकि स्मिथ ने 261 गेंदों का सामना किया. स्मिथ ने पहले 50 रन के लिए 112 गेंदे खेली जबकि दूसरे अरधशतक के लिए उन्होंने 149 गेंदों का सामना किया. इसके पहले स्मिथ ने इसी साल रांची में अपने शतक के लिए 227 गेंदों का सामना किया था. स्मिथ अब घरेलू मैदान पर 11 और बाहर 10 शतक लगा चुके हैं. दिलचस्प बात ये है कि स्मिथ ने 21 में से 19 शतक टेस्ट की पहली पारी में लगाए हैं. 

बतौर कप्तान ये स्मिथ का 13वां शतक है. इस तरह उन्होंने पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल की बराबरी कर ली. स्मिथ दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बने थे.

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement