1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG : टेस्ट क्रिकेट में अश्विन ने पूरे किए 400 विकेट, साथ ही हासिल किया ये मुकाम

IND vs ENG : टेस्ट क्रिकेट में अश्विन ने पूरे किए 400 विकेट, साथ ही हासिल किया ये मुकाम

इसके साथ ही अश्विन ने सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज भी बने हैं। इस मामले में मुरलीधन सबसे आगे हैं जिन्होंने महज अपने 72वें मैच में ही 400 विकेट पूरे कर लिए थे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: February 25, 2021 19:24 IST
Ashwin created history with the completion of 400 wickets after taking the wicket of Ben Stokes- India TV Hindi
Image Source : BCCI Ashwin created history with the completion of 400 wickets after taking the wicket of Ben Stokes

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एक खास उपलब्धि हासिल कर ली ही है। जोफ्रा आर्चर का विकेट लेते ही अश्विन इस फॉर्मेट में 400 विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन बन गए हैं। अश्विन ने अपने 77वें टेस्ट मैच में यह मुकाम हासिल किया है। वहीं अश्विन दुनिया के 9वें ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट में 400 विकेट कें आंकड़े को छूआ है। 

इसके साथ ही अश्विन ने सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज भी बने हैं। इस मामले में मुरलीधन सबसे आगे हैं जिन्होंने महज अपने 72वें मैच में ही 400 विकेट पूरे कर लिए थे।

अश्विन के अलावा भारत के लिए अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) ने यह कारनामा किया है। भारत के लिए टेस्ट किकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले पहले स्थान पर काबिज हैं। 

कुंबले ने 132 मैचों में 619 विकेट लिए हैं। भारत का यह पूर्व दिग्गज मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वार्न (708) के बाद तीसरे गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में सबसे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है।

वहीं आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में बेन स्टोक्स को 11वीं बार अपना शिकार बनाया है। वह टेस्ट क्रिकेट में किसी एक खिलाड़ी को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इस सूची में कपिल देव के साथ इशांत शर्मा का नाम शामिल हैं।

12: कपिल देव बनाम पाक के मुदस्सर नज़र

11: ईशांत शर्मा बनाम इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक 
11: कपिल देव बनाम इंग्लैंड के ग्राहम गूच
11:  आर अश्विन बनाम इंग्लैंड के बेन स्टोक्स

इसी के साथ अश्विन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 विकेट भी पूरे कर लिए हैं। वह ऐसा कारनामा करने वाले 5वें गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये मुकाम अनिल कुंबले, कपिल देव, हरभजन सिंह और जहीर खान हासिल कर चुके हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X