Friday, April 26, 2024
Advertisement

एशिया कप पर होगा भारत का कब्जा! बांग्लादेश का फिर टूटेगा सपना, देखें ये आंकड़े

बांग्लादेश की टीम 28 सितंबर को एशिया कप के फाइनल में भारत से भिड़ेगी।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: September 27, 2018 14:35 IST
India will face Bangladesh in Final of Asia Cup 2018- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES India will face Bangladesh in Final of Asia Cup 2018

भले ही बांग्लादेश की टीम ने एशिया कप के फाइनल में जगह बना ली हो, भले ही टीम ने पाकिस्तान को हरा दिया हो लेकिन बांग्लादेश का एशिया कप जीतने का सपना एक बार फिर सपना ही रह सकता है। एक बार फिर बांग्लादेश खिताब के करीब आकर इसे अपने हाथों से फिसलता देख सकता है और एक बार फिर टीम को भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि मैच शुरू भी नहीं हुआ और हम ऐसा क्यों कह रहे हैं? तो हम आपको बता दें कि क्रिकेट के खेल में आंकड़ों की बहुत अहमियत होती है। और आंकड़े वही दर्शाते हैं जो पहले हो चुका होता है। आंकड़ों की मानें तो एशिया कप का खिताब एक बार फिर भारत के सिर सजता दिख रहा है। आइए आपको बताते हैं भारत-बांग्लादेश के क्वार्टर फाइनल में हुए मुकाबलों के दिलचस्प आंकड़े।

भारत रहा है अजेय: भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 4 क्वार्टर फाइनल मैच खेले गए हैं और चारों ही बार भारतीय टीम ने बांग्लादेश को हराया है। सबसे पहले दोनों के बीच साल 2015 के विश्व कप में क्वार्टर फाइनल खेला गया था, उस मैच में भारत ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद साल 2016 के एशिया कप के फाइनल, साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी का सेमीफाइनल और साल 2018 के निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में भी भारत ने बांग्लादेश को हरा दिया था।

साफ है कि दोनों देश अब तक क्वार्टर फाइनल में 4 बार आमने-सामने हुए हैं और चारों ही बार भारत ने जीत हासिल की है। ऐसे में बांग्लादेश के लिए इस बार भी चुनौती बेहद मुश्किल होगी। क्योंकि जब कोई टीम मैदान में जाती है तो उसके दिमाग में वो आंकड़े कहीं ना कहीं जरूर घूम रहे होते हैं। 

आपको ये भी बता दें कि पिछले 6 साल में बांग्लादेश का ये तीसरा एशिया कप का फाइनल मैच है। इससे पहले टीम ने साल 2012 में पाकिस्तान, साल 2016, 2018 में भारत से एशिया कप का फाइनल खेला था। साफ है कि टीम ने पिछले कुछ सालों से टीम ने अपने प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार किया है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement