Saturday, April 20, 2024
Advertisement

नस्लवाद के खिलाफ नंगे पैर घेरा बना विरोध दर्ज कराएगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

कमिंस ने कहा कि खिलाड़ी निजी तौर पर इस संबंध में अलग-अलग तरीके से अपना रुख जाहिर कर सकते हैं लेकिन एक टीम के तौर पर नंगेपैर घेरा बनाकर खड़ा होना उन्हें सबसे उपयुक्त लगा।  

IANS Edited by: IANS
Published on: November 16, 2020 17:04 IST
Australia, cricket, sports, BLM- India TV Hindi
Image Source : TWITTER cricket australia 

तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने सोमवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया की पुरुष क्रिकेट टीम हर अंतर्राष्ट्रीय सीरीज से पहले नस्लवाद के खिलाफ नंगे पैर घेरा बनाकर अपना विरोध दर्ज कराएगी। कमिंस ने माना कि उनकी टीम ने नस्लवाद के खिलाफ पहले ज्यादा कुछ नहीं किया।

ईएसपीएनक्रिकइंफो ने कमिंस के हवाले से लिखा है, "'हमने नंगे पर घेरा बनाकर खड़े होने का फैसला किया है। हम इसे हर सीरीज में करना चाहते हैं और यह हमारे लिए काफी आसान फैसला रहा। एक बार जब आपको इस चीज के बारे में पता चल जाता है तो यह आसान फैसला होता है। सिर्फ खेल के तौर पर ही नहीं हम इंसानियत के तौर पर भी नस्लवाद के खिलाफ हैं।"

यह भी पढ़ें- चेतेश्वर पुजारा को है भरोसा, गेंदबाजों के दमपर ऑस्ट्रेलिया में एक बार फिर टेस्ट सीरीज जीतेगा भारत

उन्होंने कहा, "हम अपना हाथ ऊपर कर कह सकते हैं कि हमने अतीत में इसके खिलाफ ज्यादा कुछ नहीं किया है, लेकिन हम बेहतर करना चाहते हैं। इसलिए यह एक छोटी चीज है जो हम इन गर्मियों में जोड़ना चाहते हैं।"

कमिंस ने कहा कि खिलाड़ी निजी तौर पर इस संबंध में अलग-अलग तरीके से अपना रुख जाहिर कर सकते हैं लेकिन एक टीम के तौर पर नंगेपैर घेरा बनाकर खड़ा होना उन्हें सबसे उपयुक्त लगा।

यह भी पढ़ें- क्या भारत के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज नहीं खेलेंगे पैट कमिंस? खुद दिया ये बड़ा बयान

उन्होंने कहा, "साथ ही हम अपनी शिक्षा को लेकर काम करने वाले हैं। हम आस्ट्रेलिया के अपने इतिहास के बारे में सीखने वाले हैं।"

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान एरॉन फिंच और इंग्लैंड की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान इयोन मोर्गन को सीरीज में नस्लवाद के खिलाफ आवाज न उठाने और नस्लवाद के विरोध में एक घुटने पर न बैठने के कारण आड़े हाथों लिया था।

इसकी शुरुआत इंग्लैंड और वेस्टइंडीज सीरीज से हुई थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई सीरीजों में ऐसा देखने को नहीं मिला था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement