1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने से लेकर टी20 लीग तक इन बिन्दुओं पर BCCI करेगी चर्चा

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने से लेकर टी20 लीग तक इन बिन्दुओं पर BCCI करेगी चर्चा

ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल करने के आईसीसी के प्रयासों पर भी भारतीय बोर्ड अंतिम फैसला कर सकता है।

Bhasha Bhasha
Published on: April 08, 2021 6:59 IST
BCCI - India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @BCCI BCCI 

नई दिल्ली| मंजूरी न मिलने के बावजूद बिहार क्रिकेट लीग का आयोजन किए जाने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) 16 अप्रैल को होने वाली अपनी शीर्ष परिषद की बैठक में देश में टी20 प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिये कार्यकारी समूह गठित कर सकता है। 

बिहार क्रिकेट संघ ने पिछले महीने लीग का आयोजन किया था। बीसीसीआई ने लीग के बीच में बताया था कि वह आवश्यक मंजूरी के बिना टूर्नामेंट आयोजित कर रहा है लेकिन इसके बावजूद लीग नहीं रोकी गयी थी। 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सफलता के बाद देश भर में राज्यस्तरीय टी20 लीग शुरू हो रही है लेकिन इनमें से अधिकतर भ्रष्टाचार के संदेह के दायरे में आये हैं जो कि बीसीसीआई की नयी भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के लिये नयी चुनौती है। 

ये भी पढ़े - नए कप्तान संजू सैमसन के साथ क्या IPL 2021 में बदलेगी राजस्थान रॉयल्स की किसमत

बैठक के 14 सूत्रीय एजेंडा में भारतीय महिला टीम के सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति भी शामिल है। महिला टीम छह साल में पहली बार टेस्ट खेलने के लिये तैयार है। उसके इस साल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने की संभावना है। यह देखना होगा कि मुख्य कोच डब्ल्यूवी रमन के कार्यकाल को बढ़ाया जाता है या बीसीसीआई इस पद के लिये नये आवेदन मंगवाता है। रमन को 2018 में मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। 

बीसीसीआई इसके अलावा भारत में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले कर और वीजा मामलों पर भी फैसला ले सकता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल की बोर्ड बैठक में कहा था कि उसे उम्मीद है कि भारतीय बोर्ड इस महीने के आखिर तक आवश्यक वीजा गारंटी और करों में छूट हासिल कर लेगा। 

ये भी पढ़े - क्रिस गेल ने माइकल जैक्सन के अंदाज में की IPL 2021 में एंट्री, वीडियो ने मचाया धमाल

इसके अलावा 2021-22 के घरेलू सत्र के आयोजन पर भी चर्चा होगी। पिछले सत्र में बीसीसीआई ने महामारी के कारण 87 साल में पहली बार रणजी ट्राफी का आयोजन नहीं किया था। 

ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल करने के आईसीसी के प्रयासों पर भी भारतीय बोर्ड अंतिम फैसला कर सकता है। यदि वह क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने का समर्थन करता है तो इसके लिये उसे अपनी स्वायत्तता छोड़नी पड़ सकती है और वह राष्ट्रीय खेल महासंघ बन सकता है। इसके अलावा भारतीय दिव्यांग क्रिकेट परिषद को मान्यता प्रदान की जा सकती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X