Friday, March 29, 2024
Advertisement

पुणे के एक क्रिकेट म्यूजियम ने 10 लाख में खरीदा पाकिस्तान टेस्ट कप्तान अजहर अली का बल्ला

अजहर ने कोविड-19 से पीड़ित लोगों के लिये फंड जुटाने के मद्देनजर अपनी दो यादगार वस्तुओं को नीलामी में रखा था, जिसमें वह बल्ला भी शामिल था जिससे उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 302 रन बनाये थे।

Bhasha Edited by: Bhasha
Updated on: May 08, 2020 11:52 IST
अजहर ने कोविड-19 से पीड़ित लोगों के लिये फंड जुटाने के मद्देनजर अपनी दो यादगार वस्तुओं को नीलामी में- India TV Hindi
Image Source : AP अजहर ने कोविड-19 से पीड़ित लोगों के लिये फंड जुटाने के मद्देनजर अपनी दो यादगार वस्तुओं को नीलामी में रखा था, जिसमें वह बल्ला भी शामिल था जिससे उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 302 रन बनाये थे। 

भारत के पुणे स्थित क्रिकेट म्यूजियम ने पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान अजहर अली का कोविड-19 महामारी के दौरान जरूरतमंदों की मदद के लिये नीलामी में रखा गया एक बल्ला खरीदा है। अजहर ने इस घातक बीमारी से पीड़ित लोगों के लिये फंड जुटाने के मद्देनजर अपनी दो यादगार वस्तुओं को नीलामी में रखा था। इनमें वह बल्ला भी शामिल था जिससे उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 302 रन बनाये थे। 

इसके अलावा उन्होंने भारत के खिलाफ 2017 में चैंपियन्स ट्रॉफी फाइनल में पहनी गयी जर्सी भी नीलामी में रखी थी। इस बल्ले और जर्सी पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सभी सदस्यों के हस्ताक्षर थे। अजहर ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि उन्होंने बल्ले और जर्सी में से प्रत्येक के लिये दस लाख रुपये का आधार मूल्य रखा था और वह इनसे 22 लाख रुपये जुटाने में सफल रहे। 

यह भी पढ़ें- अगर खाली स्टेडियम में मैच होते हैं तो लोग घर में देख पाएंगे क्रिकेट - मिसबाह उल हक

उन्होंने पुष्टि की कि पुणे स्थित ‘ब्लेड्स ऑफ ग्लोरी क्रिकेट म्यूजियम’ ने दस लाख रुपये की सबसे बड़ी बोली लगाकर बल्ला खरीदा। नीलामी के लिये रखी गयी उनकी शर्ट में भी लोगों ने काफी दिलचस्पी दिखायी तथा कैलिफोर्निया में रहने वाले एक पाकिस्तानी काश विलानी ने इसके लिये 11 लाख रुपये की सबसे बड़ी बोली लगायी। 

न्यूजर्सी में रहने वाले एक अन्य पाकिस्तानी जमाल खान ने एक लाख रुपये का दान दिया। अजहर ने नीलामी शुरू करने के बाद ट्वीट किया था, ‘‘मैंने वर्तमान संकट से जूझ रहे लोगों की मदद के लिये अपनी दो खास चीजों को नीलामी के लिये रखा है और उनका आधार मूल्य दस लाख पाकिस्तानी रुपया रखा है। नीलामी शुरू होती है और यह पांच मई 2020 को रात 11 बजकर 59 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। ’’ 

यह भी पढ़ें- साउथ अफ्रीका के इस फर्स्ट क्लास क्रिकेटर को हुआ कोरोना वायरस

अजहर ने 2016 में यूएई में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 302 रन बनाये थे। वह डे नाइट टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। 

उन्होंने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट करके कहा था, , ‘‘यह शर्ट 2017 की चैंपियन्स ट्रॉफी की है जिसे हमने जीता था। इस पर उस टीम के सभी साथियों के हस्ताक्षर हैं। ’’ 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement