1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ऑस्ट्रेलिया के साथ लड़ाई जारी रखने के मूड में है क्रिकेट साउथ अफ्रीका, आईसीसी से की यह शिकायत

ऑस्ट्रेलिया के साथ लड़ाई जारी रखने के मूड में है क्रिकेट साउथ अफ्रीका, आईसीसी से की यह शिकायत

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस महीने के शुरू में अपनी टीम का साउथ अफ्रीका दौरा स्थगित कर दिया था। उसने देश में कोविड-19 के नये मामलों के कारण ‘स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम’ का हवाला दिया था। 

Bhasha Bhasha
Published on: February 18, 2021 12:39 IST
cricket south africa, csa, australia tour of south africa 2020-21, csa complains to icc, csa icc com- India TV Hindi
Image Source : GETTY Cricket south africa 

ऑस्ट्रेलिया के कोविड-19 के कारण तीन टेस्ट मैचों के लिये साउथ अफ्रीकी दौरा स्थगित करने के बाद अब क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पास आधिकारिक शिकायत दर्ज की है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस महीने के शुरू में अपनी टीम का साउथ अफ्रीका दौरा स्थगित कर दिया था। उसने देश में कोविड-19 के नये मामलों के कारण ‘स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम’ का हवाला दिया था। 

इससे ऑस्ट्रेलिया की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंचने की राह भी मुश्किल हो गयी। सीएसए ने दौरा स्थगित करने के लिये क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आलोचना की और कहा कि यह बेहद निराशाजनक है और इससे उन्हें ‘गंभीर वित्तीय नुकसान’ होगा। उसने अब आईसीसी के विवाद निवारण विभाग में इसकी शिकायत दर्ज की है। 

यह भी पढ़ें- IPL Auction 2021 : इन खिलाड़ियों पर बड़ा दांव लगा सकता है चेन्नई, पंजाब और राजस्थान

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार सीएसए के कार्यवाहक सीईओ फोलेत्सी मोसेकी ने आईसीसी को पत्र लिखकर उससे इस पर गौर करने के लिये कहा है कि डबल्यूटीसी की शर्तों के अनुसार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का फैसला स्वीकार्य है या अस्वीकार्य विशेषकर तब जबकि इस सीरीज को डब्ल्यूटीसी की 30 अप्रैल 2021 को समाप्त होने वाली समयसीमा तक आयोजित नहीं किया जा सकता है। 

सीएसए चाहता है कि विश्व क्रिकेट की संचालन संस्था साउथ अफ्रीका में स्वास्थ्य स्थिति का आकलन करके तय करे कि कहीं ऑस्ट्रेलिया ने दौरा स्थगित करके भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) का उल्लंघन तो नहीं किया। आईसीसी की एफटीपी की शर्तों के अनुसार सदस्य देशों को सरकारी निर्देशों सहित विशेष परिस्थितियों को छोड़कर अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करना होता है। 

IPL Auction 2021 : किसकी जेब में कितना पैसा और किस पर लग सकता है बड़ा दांव, जानें नीलामी से पहले हर एक बात

यह पहला अवसर नहीं है जबकि क्रिकेट खेलने वाले किसी देश ने कोई दौरा रद्द किया हो। इससे पहले 2007 में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सरकार की सलाह पर राजनीतिक आधार पर जिम्बाब्वे का दौरा नहीं किया था। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के कारण भारतीय टीम ने 2008 में पाकिस्तान का दौरा नहीं किया था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X