1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL Auction 2021 : किसकी जेब में कितना पैसा और किस पर लग सकता है बड़ा दांव, जानें नीलामी से पहले हर एक बात

IPL Auction 2021 : किसकी जेब में कितना पैसा और किस पर लग सकता है बड़ा दांव, जानें नीलामी से पहले हर एक बात

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के आज चेन्नई में मिनी ऑक्शन का आयोजन किया जा रहा है। इस ऑक्शन में आठों टीमें अपने-अपने बचे हुए स्लॉट को भरने के लिए खिलाड़ियों पर बोली लगाएंगे।

Jitendra Kumar Jitendra Kumar
Updated on: February 18, 2021 11:53 IST
IPL, IPL 2021, IPL Auction, cricket, sports, india- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ @IPL IPL 2021

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के लिए आज चेन्नई में खिलाड़ियों का बाजार सजेगा। सीजन-14 के लिए यह एक मिनी ऑक्शन है। इसमें देश-विदेश से 292 खिलाड़ियों पर बोली लाएगी जाएगी। ऐसे में एक बार फिर से दुनिया के इस सबसे बड़े टी-20 लीग के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी है। टूर्नामेंट के आठों फ्रेंचाइची अपनी-अपनी टीमों को मजबूत बनाने के लिए खिलाड़ियों पर दांव लगाएंगे, जिसमें ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ और हरभजन जैसे खिलाड़ी आकर्षण के क्रेंद हो सकते हैं।

इसके साथ ही और भी कई बड़े खिलाड़ी हैं जिन्हें फ्रेंचाइजियों ने सीजन-14 से पहले रिलीज करने का फैसला किया था। ऐसे में सभी टीमों के पास कई ऐसे स्लॉट खाली हो गए हैं जिन्हें वह इस नीलामी में भरना चाहेंगे।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण आईपीएल 2020 यूएई में खेला गया था और मुंबई इंडियंस की टीम खिताबी भिड़ंत में दिल्ली को हराते हुए पांचवी बार चैंपियन बनी थी।

सीजन- 14 के ऑक्शन से पहले आइए जानते हैं किस टीम को है किस स्लॉट की तलाश और किस पर लगा सकता आज सबसे बड़ा दांव- 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल 2021 की नीलामी में कुल 11 खाली स्लॉट के साथ मैदान में उतरेगा। इन खाली स्लॉट्स में तीन विदेशी और आठ भारतीय खिलाड़ियों के लिए जगह है, जबकि इस फ्रेंचाइजी के पर्स में 35.40 करोड़ रूपए उपलब्ध है। 

वहीं टीम इस नए सीजन में अपनी बल्लेबाजी स्ट्रेंथ को मजबूत करने पर जोर दे सकता है क्योंकि पूरी टीम विराट कोहली और एबी डिविलयर्स के उपर टिकी हुई है। लंबे समय से देखा गया है कि इन दोनों के आउट होते ही मध्यक्रम पूरी तरह से बिखर जाता है।

इसके अलावा टीम में एक ऑलराउंडर की अदद जरुरत है जो आखिर में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों का भार उठाए। वहीं टीम को एक तेज गेंदबाज की भी तलाश है। इसके अलावा स्पिन गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल और एडम जम्पा जैसा खिलाड़ी है जो भारतीय पिच पर कारगर साबित हो सकते हैं।

ऐसे में यह कहा जा सकता है कि इस सीजन में यह एकलौती टीम है जिसे हर डिपार्टमेंट के लिए खिलाड़ियों की जरुरत है और नीलामी में वह इसे पूरा करना चाहेगी।

किंग्स पंजाब

नीलामी में जिस फ्रेंचाइजी पर सबकी नजर होगी वह है किंग्स पंजाब, यह एक ऐसी टीम है जो ऑक्शन में सबसे अधिक पैसे के साथ उतरेगी। टीम के पास खर्च करने के लिए कुल 52.20 करोड़ रूपए है। वहीं स्लॉट की बात करें तो टीम के पास कुल 9 जगह खाली है। इसमें से 5 जगह विदेशी खिलाड़ियों के लिए है जबकि 4 भारतीय के लिए।

पंजाब ने पिछले सीजन में ग्लेन मैक्सवेल और शेल्डन कॉटरेल जैसे खिलाड़ियों को रिलीज किया था। ऐसें में उन्हें मैक्सवेल जैसा कोई विस्फोटक खिलाड़ी पर दांव लगाना होगा। वहीं टीम में मोहम्मद शमी के जोड़ीदार के रूप में एक तेज गेंदबाज को भी खरीदना होगा।

टीम का टॉप ऑर्डर केएल राहुल, मयंक अग्रवाल क्रिस गेल और निकोलस पूरन से मजबूत है लेकिन मध्यक्रम में पारी को संभालने वाले खिलाड़ियों पर पंजाब जमकर पैसा लुटा सकती है जिसमें ऑलराउंडर भी शामिल होंगे। इसके अलावा गेंदबाजी में भी टीम को मजबूत बनाने पर नीलामी में उनकी नजर होगी।

राजस्थान रॉयल्स

पंजाब के बाद राजस्थान रॉयल्स लीग की दूसरी टीम है जो 9 खिलाड़ियों के स्लॉट को भरने के लिए नीलामी में उतरेगी। हालांकि टीम के पास अधिकतर भारतीय खिलाड़ियों के लिए ही जगह है। ऑक्शन में राजस्थान सिर्फ तीन विदेशी खिलाड़ी ही खरीद सकता है।

राजस्थान ने सीजन-14 से पहले अपनी टीम से स्टीव स्मिथ जैसे खिलाड़ी को बाहर का रास्ता दिखाया। वहीं टीम में बेन स्टोक्स, जोस बटलर, संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी हैं। वहीं पिछले सीजन में रॉबिन उथप्पा को टीम ने अपने साथ जोड़ा था लेकिन इस बार वह नहीं हैं।

ऐसे में राजस्थान की नजर अपने मध्यक्रम को मजबूत करने पर होगा। क्योंकि टीम में स्टोक्स के साथ राहुल तेवितिया ऑलराउंडर की जगह को पूरा करते हैं। इस तरह टीम की नजर गेंदबाजी में भी खुद को मजबूत करने पर होगी, क्योंकि टीम में कार्तिक त्यागी, अंकित राजपूत ही दो जाने पहचाने नाम हैं।

वहीं टीम के पास नीलामी में उतरने के लिए 37.85 करोड़ रूपए मौजूद है।

मुंबई इंडियंस

टूर्नामेंट के सबसे सफल टीमों में से एक मुंबई इंडियंस को नीलामी में कुछ खास जोर लागने की जरुरत नहीं। इस फ्रेंचाइजी के पास एक बेहद ही संतुलित टीम है। बल्लेबाजी से लेकर ऑलराउंडर के लिए टीम में किसी नए खिलाड़ी की जगह नहीं बनती दिख रही है। हालांकि गेंदबाजी में टीम को मजबूती प्रदान करने के लिए जरूर बोली लाएगी।

सीजन-14 से पहले टीम मिचेल मैक्लेघन, नाथन कुल्टर नाइल और जेम्स पैटिनसन जैसे गेंदबाजों को रिलीज कर दिया है। वहीं लसिथ मलिंगा संन्यास ले चुके हैं। ऐसे में ट्रेंट बोल्ट  और जसप्रीत बुमराह का साथ देने के लिए मुंबई, गेंदबाजों पर दांव लागाने से नहीं चूकेगा।

सीजन-14 के लिए टीम के पास कुल 15.35 करोड़ रूपए उपलब्ध है जबिक 7 स्लॉट खाली है, जिसमें चार विदेशी और तीन भारतीय खिलाड़ियों के लिए है।

कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सीजन-14 के लिए लगभग अपने सभी बड़े खिलाड़ियों को रिटेन किया है लेकिन इसके बावजूद उनके पास 8 स्लॉट खाली है। इस 8 जगहों में दो विदेशी खिलाड़ी के लिए जबकि 6 भारतीय खिलाड़ियों के लिए है।

ऐसे में टीम में सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में ध्यान आकर्षित करने वाले खिलाड़ियों को नीलामी में खरीद सकता है।

केकेआर ने क्रिस ग्रीन, हैरी गुर्ने, टॉम बेनटन और निखिल नाइक जैसे खिलाड़ियों को रिलीज किया था। इस तरह उनके पास पर्स में 10.75 करोड़ रूपए मौजूद है। 

दिल्ली कैपिटल्स

पिछले सीजन में फाइनल में पहुंचने वाली दिल्ली कैपिटल्स के पास नीलामी में उतरने के लिए 13.4 करोड़ रूपए मौजूद है। वहीं टीम के पास कुल 8 स्लॉट खाली है, जिसमें से तीन विदेशी खिलाड़ियों के लिए है। वहीं टॉप ऑर्डर को छोड़ दें तो टीम को एक बैकअप विकेटकीपर की जरुरत है। ऋषभ पंत पिछले सीजन में कुछ मैच नहीं खेल पाए थे तो तो एलेक्स कैरी ने विकेटकीपिंग की थी लेकिन वह बल्लेबाजी में नहीं चल पाए थे।

वहीं ऑलराउंडर के लिए मार्कस स्टोनिस जैसे खिलाड़ियों से जगह प्रयाप्त भरा हुआ है। ऐसे में टीम विकेटकीपर के बाद एक विदेशी तेज गेंदबाज को और शामिल करना चाहेगा।

चेन्नई सुपरकिंग्स

चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम में सीजन-14 के लिए कुल 6 स्लॉट खाली है। इसमें एक जगह विदेशी प्लेयर के लिए है। वहीं टीम की जरूरत को देखें तो शेन वॉटशन के जाने के बाद एक विस्फोटक ओपनर और एक ऑफ स्पिनर की जरुरत है। क्योंकि सीजन-14 से पहले फ्रेंचाइजी ने हरभजन सिंह और पीयूष चावला को बाहर का रास्ता दिखा दिखा दिया था।

ऐसे में टीम मोइन अली, स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल में से किसी एक पर बड़ा दांव लगा सकता है। वहीं उनके पास पर्स में उपलब्ध पैसा 19.90 करोड़ रूपए है।

सनराइजर्स हैदराबाद

सीजन-14 से पहले सनाइजर्स हैदराबाद ने सबसे कम खिलाड़ियों को रिलीज किया था। ऐसे में उनके पास सिर्फ तीन खिलाड़ियों का स्लॉट बचा है जिसमें एक विदेशी खिलाड़ी के लिए जगह है। 

वहीं टीम के पास नीलामी में उरतने के लिए 10.75 करोड़ रूपए उपलब्ध है। ऐसे इस फ्रेंचाइजी के पास बोली लगाने के लिए कुछ खास नहीं है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X