1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आलोचना के बाद डायना ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड लेने से किया इंकार

आलोचना के बाद डायना ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड लेने से किया इंकार

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीसीसीआई में नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) की मौजूदा सदस्य डायना इडुल्जी ने सोशल मीडिया और क्रिकेट जगत में आलोचना के बाद सीके नायडू लाइफटाइम एचीवमेंट अवॉर्ड लेने से इंकार कर दिया है.

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: April 29, 2018 8:07 IST
Diana Edulji- India TV Hindi
Diana Edulji

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीसीसीआई में नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) की मौजूदा सदस्य डायना इडुल्जी ने सोशल मीडिया और क्रिकेट जगत में आलोचना के बाद सीके नायडू लाइफटाइम एचीवमेंट अवॉर्ड लेने से इंकार कर दिया है. डायना ने अपना चयन होने के करीब 30 घंटे बाद बीसीसीआई पदाधिकारियों और विनोद राय को ईमेल लिखकर यह सम्मान लेने से इनकार कर दिया.

डायना ने 17 साल के अपने करियर के दौरान कुल 20 टेस्ट और 34 वन-डे खेले जिसमें उन्होंने क्रमशः 63 और 46 विकेट लिए. डायना के नाम की सिफारिश होते ही कई सवाल खड़े हो गए. डायना सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित सीओए की सदस्य हैं जो कि बीसीसीआई के कामकाज पर निगरानी रखता है. ऐसे में उनके कार्यकाल के दौरान इस सम्मान के लिए उनके नाम के चयन होने को लेकर सवाल उठ रहे थे. डायना के नाम की सिफारिश बोर्ड अध्यक्ष सीके खन्ना, सचिव अमिताभ चौधरी और पत्रकार एन राम की तीन सदस्यीय समिति ने की थी.

उधर सीके नायडू अवॉर्ड के लिए डायना के नाम के चयन पर सीओए के प्रमुख विनोद राय ने भी हैरानी जाहिर की है. विनोद ने कहा कि मुझे सिफारिश के बारे में भी नहीं पता था. वास्तव में यह हमारे पास आया ही नहीं. पिछले साल जब शांता रंगास्वामी को सम्मानित किया गया था तब रामचंद्र गुहा और एन राम के साथ डायना ही चयन समिति में थीं. सूत्रों के मुताबिक विनोद राय के हैरानी जताने के बाद डायना को इस अवॉर्ड को लेने से मना करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

भारत के लिए 43 टेस्ट में 2442 रन बनाने वाले पूर्व ओपनर दिवंगत पंकज रॉय को भी 2016-17 के लिए इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है वहीं 2017-18 के लिए पूर्व भारतीय ओपनर अंशुमन गायकवाड और पूर्व महिला कप्तान सुधा शाह के नामों का चयन किया गया है. वहीं अब्बास अली बेग, दिवंगत नरेन तम्हने और भुदी कुंदरन को विशेष सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. चयनित नामों की घोषणा करते हुए बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा कि अवॉर्ड समारोह का आयोजन भारत और अफगानिस्तान के बीच जून में बेंगलुरु में होने वाले इकलौते टेस्ट के दौरान किया जाएगा.

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड