Thursday, April 18, 2024
Advertisement

टी20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने ड्वेन ब्रावो

अगर टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा लेने वाले खिलाड़ियों के बारे में बात करें तो इस सूची में अभी तक कोई खिलाड़ी 400 विकेट तक भी नहीं पहुंच पाया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 26, 2020 20:15 IST
Dwayne Bravo became the world's first bowler to take 500 wickets in T20 cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Dwayne Bravo became the world's first bowler to take 500 wickets in T20 cricket

वेस्टइंडीज के धाकड़ ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने सीपीएल में सेंट लूसिया जोक्स के खिलाफ एक विकेट लेते ही टी20 क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किए। ब्रावो ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। 500वें विकेट के रूप में उन्होंने रहकीम कॉर्नवॉल को 18 के निजी स्कोर पर अपना शिकार बनाया।

वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो सीपीएल में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स, आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के अलावा चटगांव किंग्स, कोमिला विक्टोरियंस, ढाका डायनामाइट्स, डॉल्फ़िन, एसेक्स, गुजरात लायंस, केंट, लाहौर कलालैंडर्स, मेलबोर्न रेनेगेड्स, मेलबर्न स्टार्स, मिडिलसेक्स, मुंबई इंडियंस, पैरल रॉक्स, क्वेटा ग्लैडिएटर्स, सरे, सिडनी सिक्सर्स, त्रिनिदाद और टोबैगो, त्रिनिदाद और टोबैगो रेड स्टील, विक्टोरिया, वेस्ट इंडियंस जैसी टीमों के लिए खेल चुके हैं।

ये भी पढ़ें - बल्लेबाजी के साथ गेंद से भी टीम को अपना पूरा योगदान देना चाहते हैं ग्लेन मैक्सवेल

ब्रावो ने यह उपलब्धि 459 मैच खेलते हुए हासिल की। अगर टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा लेने वाले खिलाड़ियों के बारे में बात करें तो इस सूची में अभी तक कोई खिलाड़ी 400 विकेट तक भी नहीं पहुंच पाया है। ब्रावो के बाद इस सूची में श्रीलंका के लासिथ मलिंगा आते हैं जिन्होंने 295 मैचों में 390 विकेट लिए हैं, वहीं तीसरे स्थान पर ब्रावो के साथी सुनील नरेन है जिनके नाम इस फॉर्मेट में 383 विकेट दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें - 'सभी को पता है कि पाकिस्तान में किस दर्जे की सुरक्षा मिलती है', इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे पर बोले मिस्बाह

सीपीएल खेलने के बाद ब्रावो अपनी प्रतिभा का जौहर आईपीएल 2020 में दिखाएंगे। कोरोनावायरस के कहर की वजह से इस साल आईपीएल का आयोजन यूएई मे 19 सितंबर से हो रहा है। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा।

आईपीएल 2020 का अभी नया शेड्यूल जारी नहीं हुआ है, पुराने कार्यक्रम के अनुसार पहला मैच गत विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ ही खेला जाना था। अब देखना होगा कि नए कार्यक्रम में कैसे और कितने बदलाव होते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement