1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्रिकेट में ड्रेसिंग रूम से इंग्लैंड ने किया 'कोडिंग भाषा' का इस्तेमाल, कप्तान को देनी पड़ी सफाई

क्रिकेट में ड्रेसिंग रूम से इंग्लैंड ने किया 'कोडिंग भाषा' का इस्तेमाल, कप्तान को देनी पड़ी सफाई

इंग्लैंड पर ऐसे आरोप लगे कि उनके क्रिकेट एनलिस्ट ड्रेसिंग रूम से कुछ कोडिंग सिग्नल दे रहे थे। जिस पर कप्तान ने चुप्पी तोड़ी है। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: December 04, 2020 8:54 IST
Eoin Morgan- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Eoin Morgan

इंग्लैंड टीम इन दिनों साउथ अफ्रीका दौरे पर हैं। जहां खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और अंतिम टी20 मैच में इंग्लैंड पर ऐसे आरोप लगे कि उनके क्रिकेट एनलिस्ट ड्रेसिंग रूम से कुछ कोडिंग सिग्नल दे रहे थे। जिसके चलते फील्ड में कप्तान इयोन मॉर्गन अपने फैसले ले रहे थे। ऐसे में मैच के बाद इंग्लैंड कप्तान मॉर्गन ने इस बात का बचाव किया है। 

दरअसल तीसरे टी20 मैच के दौरान साफतौर पर देखा गया कि इंग्लैंड के क्रिकेट एनलिस्ट नाथन लेमन इंग्लैंड कप्तान मॉर्गन को लेग साइड के सिग्नल दे रहे थे। क्रिकइन्फों के अनुसार कैमरा ने लेमन को एक सफ़ेद कार्ड हाथ में लिए हुए पकड़ा। जिसे लेकर वो बालकनी में खड़े थे। उसके ठीक सामने खिलाड़ी खड़े हुए थे थे। इस कार्ड में अंको और अक्षरों का कोम्बिनेशन लिखा हुआ था। जिससे मॉर्गन को मैच के दौरान गेंदबाजों के चुनाव और फील्डिंग सेट करने में मदद मिल रही थी। ये एक कोडिंग भाषा थी जो सिर्फ इंग्लैंड के खिलाड़ियों और कप्तान को समझ आ रही थी। 

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में फाफ डु प्लेसिस को दिया गया आराम

ऐसे में मॉर्गन ने मैच के बाद अब इस घटना पर क्रिकइंफो से कहा, "कप्तान अलग - अलग होते हैं। आपको ऐसे कप्तान मिलते हैं जो सिर्फ अपने कप्तान टाइटल का आनंद उठाते हैं। जबकि अन्य कप्तान होते है जो हमेशा टीम को अच्छा करने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। मेरे हिसाब से ये एक व्यवस्था है जिससे मेरी और टीम की मदद हो रही है। इन सभी डाटा से हमें फायदा हो रहा है और इस तरह से मदद मिल रही है।"

यह भी पढ़ें- भारत के लिए डेब्यू करना और क्रिकेट खेलना शानदार अनुभव रहा - टी. नटराजन

बता दें कि तीन मैचों की सीरीज के अंतिम टी20 मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड ने 9 विकेट से जीत हासिल की। इस तरह इंग्लैंड की टीम से साउथ अफ्रीका को उसकी सरजमीं पर तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से हराकर सूपड़ा साफ़ कर दिया है। अब दोनों देशों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जायेगी। जिसमें साउथ अफ्रीका वापसी करना चाहेगी। 

यह भी पढ़ें- वीवीएस लक्ष्मण ने विराट कोहली को बताया अविश्वसनीय खिलाड़ी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड