Friday, March 29, 2024
Advertisement

Happy Birthday Sachin : क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने पूरे किए उम्र के 48 बसंत

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। सचिन का जन्म आज ही के दिन यानी 24 अप्रैल को 1973 में मुंबई में हुआ था। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: April 24, 2021 10:01 IST
Happy Birthday Sachin : क्रिकेट के...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Happy Birthday Sachin : क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने पूरे किए उम्र के 48 बसंत

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। सचिन का जन्म आज ही के दिन यानी 24 अप्रैल को 1973 में मुंबई में हुआ था। महज 16 साल की उम्र में भारत की ओर से क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सचिन ने 24 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने नाम कई रिकॉर्ड किए।

सचिन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 34357 रन दर्ज हैं। उनके नाम टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड भी हैं। उन्होंने वनडे में 18426 और टेस्ट में 15921 रन बनाए। सचिन ने क्रिकेट के अपने शानदार सफर में कई ऐसे कीर्तिमान रचे कि उन्हें 'क्रिकेट के भगवान' का दर्जा दे दिया गया।

सचिन ने 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। कराची में खेले गए इस मुकाबले में सचिन ने पहली पारी में 15 रन बनाए थे। उन्हें वकार यूनिस ने बोल्ड किया था। खास बात ये है कि वकार ने भी उसी मुकाबले में डेब्यू किया था।

पहले मुकाबले में 15 रन बनाने वाले सचिन ने उसी सीरीज के सियालकोट टेस्ट में कुछ ऐसा कारनामा किया जिसके बाद दिग्गज खिलाड़ियों ने सचिन को लंबी रेस का घोड़ा बता दिया था। सियालकोट में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में जब सचिन बल्लेबाजी कर रहे थे, तो वकार यूनिस की गेंद जाकर सचिन के नाक पर लगी। उनका चेहरा लहूलुहान हो गया। वो गिरे मेडिकल स्टॉफ मैदान की दौड़ा पर उन्होंने मदद से इंकार किया।

सचिन की ऐसी हालत देखकर पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम सोच रहे थे कि शायद इतना घायल होने के बाद सचिन क्रीज छोड़कर चले जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सचिन ने पट्टी बांधी और अगले ओवर में वकार यूनुस की गेंद पर दो शानदार चौके लगाए। उस मैच में उन्होंने 57 रन की बेहतरीन पारी खेली। महज 16 साल की उम्र में सचिन ने जो हौसला दिखाया उसके आगे वर्ल्ड क्लास पाकिस्तानी गेंदबाज भी पस्त हो गए।

वहीं, यहीं से शुरू हुआ 16 साल के खिलाड़ी का वो सफर जो आगे जाकर क्रिकेट की दुनिया का सबसे महान बल्लेबाज बना। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 24 साल तक इंटरनेश्नल क्रिकेट को इतने शानदार तरीके से जिया कि क्रिकेट इतिहास का वो हर एक लम्हा अमर हो गया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement