Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Happy Birthday Virender Sehwag: टीम इंडिया का मस्तमौला ओपनर, जो गाना गाकर करता था गेंदबाजों की धुनाई

क्रिकेट में ओपनिंग की नई परिभाषा गढ़ने वाले टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Amit Kumar Written by: Amit Kumar @amitkemit
Updated on: October 20, 2018 11:38 IST
Happy Birthday Virender Sehwag- India TV Hindi
Image Source : @VIRENDERSEHWAG/TWITTER Happy Birthday Virender Sehwag

क्रिकेट में ओपनिंग की नई परिभाषा गढ़ने वाले टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने हरफनमौला अंदाज से सभी को दीवाना बना चुके सहवाग के नाम ऐसे कई अनोखे रिकॉर्ड हैं जो क्रिकेट की दुनिया में हमेशा याद किए जाएंगे। वीरू-सचिन की ओपनिंग जोड़ी को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग जोड़ी का दर्जा प्राप्त है। सहवाग को पहली ही गेंद से विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपने बल्ले से कई इंटरनेशनल दिग्गज गेंदबाजों की धुनाई की है। 

सहवाग के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने क्रिकेट को कई अद्भुत शॉट दिए। वे कभी गोल्फ तो कभी टेनिस शॉट बड़ी ही आसानी से खेलते थे। हालांकि क्रिकेट की पिच पर मस्तमौला होकर खेलना सहवाग ने ही दुनिया को सिखाया। बड़े से बड़े प्रेशर को कैसे हैंडल किया जाता है कि इसका जीता जागता सबूत हैं वीरेंद्र सहवाग। सहवाग के बारे में कई ऐसे किस्स हैं जिन्हें क्रिकेट की दुनिया में हमेशा याद रखा जाएगा। 

1 अप्रैल 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ मोहाली में वनडे में डेब्यू करने वाले सहवाग के नाम 251 वनडे मैचों में 104.33 के स्ट्राइक रेट और 35.05 के औसत से 8273 रन हैं। इस दौरान सहवाग ने 15 शतक और 38 अर्धशतक भी लगाए। वहीं वीरू के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 104 टेस्ट मैचों की 180 पारियों में 49.34 के औसत से 8586 रन बनाए हैं। वीरू के नाम टेस्ट में 23 शतक और 32 अर्धशतक हैं। सहवाग भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में खेली गई सीरीज के पहले टेस्ट में तिहरा शतक (309 रन) लगाने का कारनामा कर दिखाया।

तभी से सहवाग को मुल्तान का सुल्तान कहा जाने लगा। वीरू ने अपना तिहरा शतक छक्का मार कर पूरा किया था। वे ऐसा करने वाले इतिहास के पहले बल्लेबाज हैं। सहवाग के बाद ऐसा सिर्फ कुमार संगाकारा ही कर सके थे। सहवाग के नाम एक नहीं बल्कि दो तिहरे शतक हैं। 2008 में चैन्नई में अफ्रीका के खिलाफ 319 रनों खेली थी। वहीं गेंदबाजी में भी सहवाग ने वनडे में 96 और टेस्ट में 40 विकेट अपने नाम किए हैं। 

सहवाग कई मौकों पर खुद बता चुके हैं कि वे जब भी प्रेशर में होते तो उसे भुलाने के लिए गाना गाया करते थे। किशोर कुमार उनके फेवरेट सिंगर हैं। एक बार सहवाग की इस हरकत से सचिन तेंदुलकर नाराज हो गए थे। विक्रम सथाये के शो 'वॉट द डक' में सहवाग ने बताया कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2011 वर्ल्ड कप में बल्लेबाजी कर रहे थे और उनका ध्यान खेल पर नहीं लग पा रहा था। इसलिए उन्होंने गाना गुनगुनाना शुरू कर दिया और पूरा पहला ओवर गीत गाते हुए ही खेला। 

हालांकि वीरू ने ऐसा कर टीम को तो अच्छी शुरुआत तो दिला दी लेकिन इस दौरान वे सचिन की बातों को सुना अनसुना कर रहे थे। वीरू की इस हरकत से सचिन नाराज हो गए। वीरू बताते हैं कि ऐसा 4-5 ओवर तक चला। वीरू ने बताया, "जब मैंने काफी देर तक उन्हें नहीं सुना तो वो मेरे पास आए और बोले कि मुझसे बात कर, लेकिन मैं सिर्फ गीत गुनगुना रहा था। एक ओवर और बीता, तो उन्होंने मुझसे कहा कि मतलबी मत बन। आखिरकार मैंने कहा कि मैं अच्छी लय में हूं, तो उसी अंदाज में खेलने दीजिये। मैं एक गाना गा रहा हूं और अच्छी लय में हूं। हमारी जोड़ी अच्छा कर रही थी, लेकिन उन्होंने कहा कि थोड़ी तो बात कर लो। मैंने हां कहा, लेकिन ऐसा नहीं किया तो उन्होंने मुझे खूब डांट लगाईं।'

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement