Thursday, May 02, 2024
Advertisement

'मैंने, सहवाग और भज्जी ने कभी नहीं सोचा था धोनी इस तरह से टीम इंडिया की कप्तानी कर सकेंगे' - मोहम्मद कैफ

कैफ ने कहा "मैंने, जहीर खान, हरभजन सिंह और वीरेंदर सहवाग किसी ने भी नहीं सोचा था कि वो इस तरह से भारतीय टीम की कप्तानी कर सकते हैं और भारतीय टीम को इतनी सफलता दिला सकते हैं।"  

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: December 23, 2020 16:38 IST
'I, Sehwag and harbhajan never thought Dhoni would be able to captain Team India in this way' - Moha- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES 'I, Sehwag and harbhajan never thought Dhoni would be able to captain Team India in this way' - Mohammad Kaif

महेंद्र सिंह धोनी ये वो नाम है जिसकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में की जाती है। धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वनडे वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीताया और वह ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान ही है।

15 अगस्त 2020 को अपने संन्यास का ऐलान करने वाले धोनी ने अपने करियर में तो कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की, लेकिन उनके करियर की शुरुआत उस अंदाज में नहीं हुई थी जिसकी वह कामना कर रहे होंगे। आज ही के दिन धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया था। 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए धोनी बिना खाता खोले रन आउट हो गए।

ये भी पढ़ें - NZ vs PAK - बाबर आजम और इमाम उल हक के बाद ये हरफनमौला खिलाड़ी भी हुआ पहले टेस्ट से बाहर

उस समय हर किसी को लग रहा था कि ये खिलाड़ी ज्यादा समय टीम में टिक नहीं पाएगा। लेकिन उस समय के कप्तान सौरव गांगुली ने धोनी पर विश्वास जताया और उन्हें कुछ और मैच खेलने का मौक दिया। धोनी गांगुली के भरोसे पर खड़े उतरे और उन्होंने टीम इंडिया के लिए काफी रन बनाए।

हाल ही में टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी और लाजवाब फील्डर मोहम्मद कैफ ने बताया कि वह और उनकी टीम के साथी जैसी कि सहवाग भज्जी और जहीर ने उस समय यह नहीं सोचा था कि धोनी भारतीय टीम की कप्तानी कर सकेंगे। इस बात का खुलासा खुद कैफ ने किया है।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : 'रहाणे कभी आदेश नहीं देते और कोहली ऊर्जा का स्रोत है', ईशांत शर्मा ने बताया दोनों की कप्तानी में अंतर

जी हां, कैफ ने स्टार स्पोर्ट्स के एक शो पर कहा "पहली बार जब मैंने धोनी को देखा था तो उस वक्त मैं दिलीप ट्रॉफी में सेंट्रल जोन का कैप्टन था। एम एस धोनी उस वक्त ईस्ट जोन के लिए खेल रहे थे। वो उस मैच में कप्तान के तौर पर नहीं बल्कि विकेटकीपर के तौर पर खेल रहे थे। इसके अलावा उन्होंने इंडिया ए के साथ भी टूर किया था।"

उन्होंने आगे कहा "लखनऊ में मेरा एक दोस्त था जिसने मुझे बताया कि कैफ एक प्लेयर है उसे देखना। उसके बाल लंबे हैं और जिस तरह से वो छक्के मारता है वैसे छक्के लगाते हुए मैंने किसी को नहीं देखा। हम लोग जो भी उस वक्त खेल रहे थे। मैंने, जहीर खान, हरभजन सिंह और वीरेंदर सहवाग किसी ने भी नहीं सोचा था कि वो इस तरह से भारतीय टीम की कप्तानी कर सकते हैं और भारतीय टीम को इतनी सफलता दिला सकते हैं।"

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से बाहर हुए डेविड वार्नर और सीन एबट

बता दें, जिस मैच में धोनी ने डेब्यू किया था उस मुकाबले में कैफ ने 111 गेंदों पर 80 रन की पारी खेली थी और टीम इंडिया वो मैच जीती थी। कैफ को उस लाजवाब पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया था।

वहीं धोनी के करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 मैचों में प्रतिनिधित्व किया। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 4876 रन बनाए जिसमें 33 अर्द्धशतक और 6 शतक शामिल है। वहीं वनडे में 73 अर्द्धशतक और 10 शतक के साथ 10773 रन अपने नाम किए, जबकि टी-20 में धोनी ने 1617 रन बनाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement